दिल्ली में डेंगू का डंक, चिकनगुनिया से बढ़ी चिंता
दिल्ली में डेंगू का डंक, चिकनगुनिया से बढ़ी चिंता
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में डेंगू का जहरीला डंक तो बढ़ता ही जा रहा है. साथ ही चिकनगुनिया का कहर कम होता नज़र नहीं आ रहा है. राजधानी में अब तक डेंगू के कुल 487 मामले सामने आ चुके हैं और डेंगू से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इस सम्बन्ध इन मिली रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ एक हफ्ते में डेंगू के करीब 200 मामले सामने आ चुके हैं. यही हाल चिकनगुनिया का भी है. रिपोर्ट के अनुसार चिकनगुनिया के भी अब तक 432 केस दर्ज किये जा चुके हैं. रविवार को ही दिल्ली के जामियानगर में डेंगू से 18 साल के युवक की मौत हो गई.

सोमवार को दिल्ली नगर निगम ने जो आंकड़े जारी किये हैं, वे बेहद डरावने हैं. आंकड़ों से पता चला कि डेंगू का जहरीला डंक बढ़ता ही जा रहा है. लगातार हो रहीबारिश से दिल्ली में डेंगू का मच्छर और ज़्यादा पनपता नज़र आ रहा है. इसी कारण पिछले एक हफ्ते में दिल्ली में डेंगू के 176 केस दर्ज हुए. इनमें 118 मरीज़ दिल्ली के निवासी हैं, जबकि बाकी मरीज़ दिल्ली के आसपास के राज्यों से हैं. रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब डेंगू के 487 मामले सामने आये हैं. इनमे 285 केस दिल्ली के हैं और बाकी 202 दिल्ली के बाहर से हैं.

बता दें कि डेंगू के सबसे ज़्यादा मामले दक्षिणी नगर निगम से सामने आए हैं यहां अब तक कुल 259 केस दर्ज हुए हैं, जबकि पिछले हफ्ते यहां डेंगू के मरीज़ों की संख्या 67 रही थी . इसके अलावा चिकनगुनिया के मरीज़ों से भी दिल्ली के अस्पताल भरे हुए हैं. चिकनगुनिया के अब तक कुल 432 केस सामने आये हैं. हालांकि यह खबर अच्छी है कि चिकनगुनिया के कारण अब तक कोई मौत दर्ज नही हुई है, लेकिन रविवार को डेंगू से एक व्यक्ति की मौत का मामला जरूर सामने आया है.

साउथ ईस्ट दिल्ली के जामिया नगर इलाके में असद इक़बाल नाम के एक 18 साल के युवक की डेंगू से मौत हो गई. असद बिहार के मोतिहारी का रहने वाला था और वह 10वीं की पढ़ाई करके आगे की पढ़ाई के लिये अपने भाई के पास दिल्ली आया था. रविवार को सरिता विहार स्थित अपोलो हॉस्पिटल में उसकी मौत हो गई.

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार व एम्स को भेजा नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -