दिल्ली के दिल पर डेंगू का कहर, अब तक 23 की मौत

Sep 20 2015 04:41 AM
दिल्ली के दिल पर डेंगू का कहर, अब तक 23 की मौत

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में डेंगू का कहर काम होने का नाम नहीं ले रहा है , शनिवार को एक 38 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ ही मरने वालो का आकड़ा बढ़कर 23 हो गई है। यह व्यक्ति दक्षिण दिल्ली के बत्रा अस्पताल में कई दिनों से भर्ती था। दक्षिण दिल्ली के देवली गांव निवासी हरीश की मौत बत्रा हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर (BSMRC) में हो गई।

आप सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसके पहले शहर में डेंगू से मरने वालो की कुल संख्या 11 बताई थी। अस्पताल प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, हरीश को पिछले शनिवार 12 सितंबर को भर्ती कराया गया था। BSMRC के प्रबंध निदेशक राकेश कुमार चतुर्वेदी द्वारा दिए गए बयान में कहा, "हमने डेंगू पैनल (NS-1 एंटीजन टेस्ट) किया, जो नकारात्मक था, लेकिन एंटी डेंगू एंटीबाडीज टेस्ट पॉजिटिव था, यानी मरीज को पहले से डेंगू था और उसके शरीर में डेंगू वायरस के खिलाफ पहले से एंटीबॉडीज विकसित हो गए थे।"

चतुर्वेदी ने बताया, "हमारे रिकॉर्ड बताते हैं कि उसे चिकित्सा सलाह के विरुद्ध सफदरजंग अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। मरीज को गंभीर हालत में हमारे यहां लाया गया था। उसका रक्तचाप बहुत कम हो गया था।" उन्होंने कहा, "हमने उसका बेहतर इलाज किया। हमने बुखार, रक्त चढ़ाने जैसे इलाज किए, क्योंकि डेंगू का कोई अलग से इलाज नहीं उपलब्ध है।"