इस्लाम में लोकतंत्र हराम..! मुस्लिमों को भड़का रहे हिज्ब-उत-तहरीर के 6 आतंकी गिरफ्तार
इस्लाम में लोकतंत्र हराम..! मुस्लिमों को भड़का रहे हिज्ब-उत-तहरीर के 6 आतंकी गिरफ्तार
Share:

चेन्नई: राष्ट्रविरोधी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण अभियान में, इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और तमिलनाडु पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HuT) पर संयुक्त कार्रवाई की है। इस अभियान के परिणामस्वरूप चेन्नई में संगठन के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया, जो चुनाव और लोकतंत्र के खिलाफ प्रचार करने में सक्रिय रूप से शामिल थे। इसा संगठन का घोषित उद्देश्य मुस्लिम समुदाय (जिसे उम्माह कहा जाता है) को एकजुट करने के लिए इस्लामी खिलाफत की फिर से स्थापना करना और पूरे विश्व में शरिया (इस्लामी कानून) लागू करना है। 

हाल ही में एक ही परिवार के तीन समर्थकों की गिरफ़्तारी के बाद, कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने 25 मई को तीन और लोगों को तुरंत गिरफ़्तार कर लिया। उन्हें गिरफ़्तार करने का फ़ैसला उनकी सोशल मीडिया गतिविधियों की सावधानीपूर्वक निगरानी के आधार पर लिया गया था। यह कार्रवाई रोयापेट्टा के व्यस्त और भीड़भाड़ वाले जॉनी खान स्ट्रीट पर की गई, जहाँ अन्ना यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर हमीद उसैन और छह अन्य लोगों को गुप्त रूप से हिरासत में लिया गया। ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने साइबर क्राइम के साथ मिलकर इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हामिद हुसैन को उसके पिता मंसूर और भाई अब्दुल रहमान के साथ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया। ये गिरफ्तारियां इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा दी गई सूचना के आधार पर की गई। 

पुलिस और आईबी सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में से एक अब्दुर रहमान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके खलीफा शासन के विचार को बढ़ावा देने वाले वीडियो प्रसारित कर रहा था। इनमें से कुछ वीडियो में, उसने लोकतांत्रिक चुनावों का विरोध व्यक्त किया। एक विशेष वीडियो में, अब्दुर रहमान को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "अल्लाह कहता है कि तुम मेरे द्वारा बनाए गए हो, और तुम (मुसलमान) दुनिया के सबसे अच्छे समाज हो। इसका मतलब है कि तुम्हें अच्छाई की रक्षा के लिए बुराई से लड़ना चाहिए। आज की दुनिया में, इस्लाम के अलावा किसी भी चीज़ को बुरा माना जाता है। इस्लाम अच्छाई का अग्रदूत है।" उन्होंने आगे जोर दिया कि जो लोग इस्लाम को स्वीकार करते हैं, उन्हें इसे केवल एक धर्म के रूप में नहीं, बल्कि एक विचारधारा और जीवन शैली के रूप में प्रस्तुत करना चाहिए जो इसे अन्य धर्मों से अलग करता है। उन्होंने इस विचार का प्रचार करने की वकालत की कि इस्लाम के पास सभी सामाजिक मुद्दों का समाधान है और दुनिया का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक योग्यताएँ रखता है। संक्षेप में, उन्होंने यह संदेश दिया कि इस्लाम के अलावा कोई भी चीज़ समाज के लिए हानिकारक है।

दूसरे वीडियो में हुसैन मनबायी के जिहादी भाषण को हामिदी हुसैन के मुस्लिम ओत्रुमाई (मुस्लिम एकता) के इंटीग्रल आईडी में प्रचारित किया गया। उस भाषण में, उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, "अल्लाह सभी पापों और अत्याचारों को बर्दाश्त करेगा। लेकिन कोई भी व्यक्ति हठधर्मिता का उल्लंघन करता है या इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ अपनी उंगली दिखाता है। चाहे वह कोई व्यक्ति हो, या कोई परिवार या कोई समूह, या कोई समाज, या कोई राष्ट्र या पूरी दुनिया, वह पूरी दुनिया को नष्ट कर देगा।"

खुफिया सूत्रों के अनुसार, हिज्ब-उत-तहरीर की एक प्रचार पुस्तक जिसमें पैगंबर की साठ हदीसों का संकलन है, जिसमें खिलाफत की स्थापना के बारे में बात की गई है, जिसे क्लासिक पब्लिकेशन्स द्वारा प्रकाशित किया गया था - जिसके मालिक अहमद मंसूर थे, जो हामिद हुसैन के पिता थे। यह नवीनतम पुस्तक है जिसे हिज्ब-उत-तहरीर के समर्थकों द्वारा प्रचारित किया गया है। चेन्नई में कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने चरमपंथी समूह हिज्ब उत-तहरीर (HuT) से कथित संबंध रखने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया। मोहम्मद, कादर नवाज शरीफ उर्फ ​​जाविद और अहमद अली को निशाना बनाकर तांबरम और उत्तरी चेन्नई में छापेमारी के बाद ये गिरफ्तारियां की गईं।

सूत्रों ने खुलासा किया कि आरोपियों में से एक, मंसूर का पिता, हूती (यमन का आतंकी संगठन) की विचारधारा का प्रचार करने के लिए चेन्नई में गुप्त बैठकें आयोजित करने में शामिल था। यह संगठन इस्लामिक स्टेट खलीफा की स्थापना और गैर-इस्लामिक सरकारों को उखाड़ फेंककर भारत सहित दुनिया भर में शरिया कानून लागू करने का प्रचार करने के लिए जाना जाता है। यह हूती समर्थकों को भारतीय अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने का पहला मामला है। अधिकारियों ने खुलासा किया कि गिरफ्तार किए गए लोग बौद्धिक रूप से संचालित टीम का हिस्सा हैं, जिसने लंबे समय तक राज्य में गुप्त उपस्थिति बनाए रखी है। उनकी गतिविधियाँ अब तक काफी हद तक अज्ञात थीं। समूह के कार्यों में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और चुनावों के खिलाफ प्रचार करना शामिल था, यह सवाल उठाते हुए कि क्या ये इस्लामी कानून के तहत अनुमेय हैं। उनका रुख यह था कि चुनाव और लोकतंत्र "हराम" (निषिद्ध) थे क्योंकि वे मानव निर्मित हैं और इसलिए अपूर्ण हैं, अल्लाह के कानून के विपरीत, जिसे वे सर्वोच्च मानते थे।

समूह से जुड़े एक अन्य प्रमुख व्यक्ति हामिद हुसैन इस विचारधारा को बढ़ावा देने वाले वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट करते रहे हैं। उनके पिता मंसूर इसी संदेश को फैलाने के लिए सक्रिय रूप से निजी बैठकें आयोजित करते रहे हैं। हामिद हुसैन, जिनके पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की डिग्री है और जो कॉलेजों में पढ़ाते रहे हैं, ने कथित तौर पर भगोड़े इस्लामिक उपदेशक ज़ाकिर नाइक के उपदेशों का तमिल में अनुवाद करके शुरुआत की। जाकिर नाइक के भाषण सुनकर कई मुस्लिम युवा, आतंकवाद के रास्ते पर चल पड़े हैं, वे इसे सबाब (पुण्य) का काम मानते हैं। यह पहल, जो शुरू में मामूली थी, इन बंद दरवाजों वाली बैठकों में प्रतिभागियों की संख्या बढ़ने के साथ लोकप्रिय हो गई।

पुलिस ने कहा कि समूह के दुष्प्रचार प्रयासों के साक्ष्य के बाद गिरफ़्तारियाँ की गईं, जिसमें इस्लामी कानून द्वारा चुनाव और लोकतंत्र को हराम बताना शामिल था। तीनों का दुष्प्रचार इस बात पर केंद्रित था कि इस्लामी कानून के तहत चुनाव और लोकतंत्र “हराम” (निषिद्ध) हैं या “हलाल” (वैध) हैं, अंततः इन लोगों ने चुनाव को हराम घोषित कर दिया था। सुन्नी इस्लामिस्ट चरमपंथी समूह हिज्ब-उत-तहरीर (HuT) को कई यूरोपीय देशों सहित 32 देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है। 1953 में स्थापित इस समूह का उद्देश्य इस्लामी कानून द्वारा शासित खिलाफत स्थापित करना है। हालाँकि, इस पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और यहूदी लोगों के खिलाफ हमलों का जश्न मनाने का आरोप लगाया गया है।

इस साल जनवरी में ब्रिटेन ने HuT को प्रतिबंधित आतंकवादी समूह घोषित किया और इसकी तुलना अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट (ISIS) जैसे खूंखार आतंकी संगठनों से की। इस समूह का मुख्यालय लेबनान में है और कई देशों में इसकी महत्वपूर्ण उपस्थिति है। उग्रवाद से जुड़े न होने के बावजूद, HuT में एक ऐसा वर्ग है जो वैचारिक रूप से अतिवादी है। HuT को मुस्लिम ब्रदरहुड इकोसिस्टम से प्रेरणा मिली है, जो 1920 के दशक से सक्रिय है। इसे खिलाफत आंदोलन माना जाता है जो खिलाफत स्थापित करने और इस्लामी कानून लागू करने का प्रयास करता है। इस समूह को अपनी चरमपंथी विचारधाराओं के कारण कई देशों में प्रतिबंध और निषेध का सामना करना पड़ा है।

हाल ही में, HuT के एक सदस्य अब्दुल्ला उर्फ ​​सरवनन पर भारतीय दंड संहिता (IPC) और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत आरोप लगाए गए थे। यह गिरफ्तारी चरमपंथी विचारधाराओं के बारे में अधिकारियों की चिंताओं को उजागर करती है जो लोकतांत्रिक मूल्यों को कमजोर करने और राष्ट्र के हितों के खिलाफ गतिविधियों को बढ़ावा देने का प्रयास करती हैं। कई देशों में HuT पर प्रतिबंध तथा भारत में इसके एक सदस्य की हाल ही में गिरफ्तारी, चरमपंथी विचारधाराओं के प्रति वैश्विक चिंता को दर्शाती है, जो हिंसा को बढ़ावा देने तथा लोकतांत्रिक मूल्यों को कमजोर करने का प्रयास करती हैं।

माउंट एवरेस्‍ट पर उमड़ा जनसैलाब, वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

सैम मानेकशॉ और जनरल बेवूर के क्लब में शामिल हुए मनोज पांडे, सरकार ने आर्मी चीफ को दिया सेवा विस्तार

सिलिंडर से बुआ ने कर डाली अपने ही भतीजे की हत्या, चौंकाने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -