शहीद का अंतिम संस्कार करने के लिए परिजनों से मांगे 10 हजार रूपये

Apr 15 2015 01:15 AM
शहीद का अंतिम संस्कार करने के लिए परिजनों से मांगे 10 हजार रूपये
style="font-family: sans-serif; font-size: 16px; line-height: 20.7999992370605px; text-align: justify; background-color: rgb(249, 249, 249);">छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ की पुलिस द्वारा शहीद के परिजनों से दस हजार रूपये मांगने का मामला सामने आया है। बताया गया है कि नक्सली हमले में शहीद एक आरक्षक के अंतिम संस्कार पर पुलिस विभाग ने अपनी ओर से 10 हजार रूपये खर्च किये थे, लेकिन अब इस राशि को वापस मांग लिया गया है। इतना ही नहीं अंतिम संस्कार पर खर्च राशि के साथ ही कफन की भी राशि लौटाने के लिये कह दिया गया।
 
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2011 के दौरान पुलिस आरक्षक किशोर पांडे नक्सलियों से लौहा लेते हुये शहीद हो गये थे। इसके बाद पुलिस ने वेलफेयर फंड से अंतिम संस्कार हेतु दस हजार रूपये दिये गये थे इसके अलावा पुलिस विभाग की ओर से शहीद के परिजन को अनुकंपा नियुक्ति भी दी गई थी लेकिन चार वर्षों बाद आरआई निलेश द्विवेदी ने शहीद पांडे के परिजनों को पत्र लिखकर दस हजार राशि वापस लौटाने का फरमान जारी कर दिया।
 
हालांकि मामले की जानकारी लगने के बाद रायपुर पहुंचे केन्द्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने इस मामले को सामान्य गलती बताया है, लेकिन जिस तरह से यह मामला सामने आया है, उससे सरकारी व्यवस्थाओं का घिनौना चेहरा ही उजागर हुआ है।