एक साथ अटैक कर सकते हैं डेल्टा और Omicron वैरिएंट, एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का नया वैरिएंट Omicron धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है. ब्रिटेन में Omicron से एक मरीज की मौत भी हो चुकी है. WHO और वैज्ञानिक इस वैरिएंट को लेकर लोगों को लगातार अलर्ट कर रहे हैं. मॉडर्ना वैक्सीन के प्रमुख मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर पॉल बर्टन ने अब कोरोना के नए वैरिएंट पर एक नई चेतावनी जारी की है. डॉक्टर पॉल का कहना है कि यदि Omicron और डेल्टा एक ही वक़्त में किसी को संक्रमित करते हैं, तो इससे एक नया सुपर-वैरिएंट बनने का अनुमान है.

डॉक्टर पॉल ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण में एक वक़्त पर आम तौर पर सिर्फ एक म्यूटेशन होता है, किन्तु दुर्लभ मामलों में दो स्ट्रेन एक ही वक़्त पर भी हमला कर सकते हैं. यदि ये दोनों स्ट्रेन एक ही कोशिका को संक्रमित करते हैं, तो वो DNA की अदला-बदली भी कर सकते हैं और एक साथ मिलकर वायरस का नया वैरिएंट बना सकते हैं. डॉक्टर पॉल ने चेतावनी देते हुए कहा कि ब्रिटेन में जारी डेल्टा और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने इसकी आशंका को और बढ़ा दिया है.

साइंस एंड टेक्नोलॉजी कमेटी को संबोधित करते हुए डॉक्टर पॉल ने कहा कि यह 'निश्चित रूप से' हो सकता है कि ये दोनों स्ट्रेन जीन की अदला-बदली कर सकते हैं और एक और खतरनाक वैरिएंट को जन्म दे सकते हैं. रिसर्चर्स का भी कहना कि दुर्लभ परिस्थितियों में वायरस का ये रूप भी सामने आ सकता है. अब तक जीन की अदला-बदली से बने कोरोना के महज तीन स्ट्रेन मिले हैं. अधिकतर मामलों में वायरस अपने आप ही म्यूटेट हो कर नया वैरिएंट बना लेता है.

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की सदस्य टीम का झारखंड का दौरा

भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली के अंतर्राष्ट्रीयकरण की तत्काल आवश्यकता: अमिताभ कांत

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -