मतदाताओं के लिए बड़ी खबर, अब घर बैठे दे सकते है वोट
मतदाताओं के लिए बड़ी खबर, अब घर बैठे दे सकते है वोट
Share:

नई दिल्ली: दक्षिणी-पश्चिमी जिले के लिए इस बार ऐसे मतदाता काफी अहम हैं, जो अपने जीवन में 100 वसंत देख चुके हैं. वहीं निर्वाचन विभाग की ओर से इन शतायु मतदाताओं के लिए खास इंतजाम किया गया है. वहीं निर्वाचन अधिकारी स्वयं इनके घर जाएंगे और वहीं इनके मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी. जंहा यह एक सुखद तथ्य है कि क्षेत्र में शतायु मतदाताओं की संख्या पूरी 100 है. जिससे सुखद बात यह है कि शतायु मतदाताओं में कुछ ऐसे भी शख्स हैं, जिन्होंने यह तय किया है कि यदि उनका स्वास्थ्य सही रहा तो वे घर पर मतदान करने के बजाय केंद्र पर जाकर मत डालेंगे और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे. निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी मतदाताओं के इस जज्बे की सराहना की है .

जिले के सबसे बुजुर्ग मतदाता: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 1974 में केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड से सेवानिवृत्त नंदलाल गुप्ता (103) जिले के सबसे बुजुर्ग मतदाता हैं. ये बिल्कुल स्वस्थ हैं और इन्होंने हर विधानसभा या लोकसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग किया है. उनका कहना है कि अब चुनाव प्रक्रिया काफी बदल गई है. पहले लोग मतदान के लिए काफी उत्साहित रहते थे. जंहा यह भी कहा जा रहा है उस समय सामाजिक कारणों से महिलाएं मतदान कम कर पाती थीं. जंहा अब महिलाएं मताधिकार को लेकर काफी जागरूक हो चुकी हैं. हमें यह समझना होगा कि मतदान न करना किसी भी समस्या का समाधान नहीं है.

मोटरसाइकिल पर जाती हैं मतदान केंद्र: वहीं इस बात पर गौर फ़रमाया गया है कि नजफगढ़ में खरखरी जटमल निवासी शरबती देवी (101) आज भी काफी सक्रिय हैं. गांव में हर कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं. लोकसभा चुनाव में वह मोटरसाइकिल पर बैठकर मतदान करने गई थीं. हालांकि, अब उन्हें बातें ज्यादा याद नहीं रहती हैं. लेकिन, अपने कर्तव्यों से वह भलीभांति अवगत हैं. मतदान करना अपना हक ही नहीं जिम्मेदारी भी समझती हैं. शरबती बताती हैं कि ईवीएम और वीवीपैट का प्रयोग करने में उन्हें काफी परेशानी होती है. वह चुनाव से पहले इनका प्रयोग करना सीख रही हैं. जिला प्रशासन की मोबाइल वैन आती है, जो ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी देती है.

पाकिस्तान: हिन्दू समुदाय ने श्मशान घाट के लिए लड़ी 28 साल लंबी लड़ाई, अब मिला ये आदेश

दर्दनाक: सड़क हादसे में कार के नीचे फसी महिला

चुनाव की रेस से पुराने खिलाड़ी होंगे बाहर, बीजेपी उतार सकती है नए प्रत्याशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -