दिल्ली विश्वविद्यालय ने पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन अधिसूचना की जारी

नई दिल्ली: प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक "दिल्ली यूनिवर्सिटी" ने आज से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रवेश प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के अलावा, ऑनलाइन पंजीकरण विंडो दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET), पीएचडी और एमफिल कार्यक्रमों के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान करेगी। ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल विश्वविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक आवेदकों को अपने घरों से आसानी से शुल्क का भुगतान करने और विवरण की जांच करने में सक्षम बनाता है।

डीयू के एक बयान में कहा गया है कि विश्वविद्यालय पीजी, एमफिल और पीएचडी प्रवेश के संभावित उम्मीदवारों के लाभ के लिए 27 जुलाई से 30 जुलाई शाम 5 बजे 'वर्चुअल ओपन डे' आयोजित करेगा। इन आभासी खुले दिनों को पंजीकरण प्रक्रिया और प्रवेश प्रक्रिया में संभावित उम्मीदवारों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। आवेदन करने वाले छात्रों के पास पैनलिस्टों के साथ बातचीत करने का विकल्प भी होगा। वेबिनार का सीधा प्रसारण डीयू के आधिकारिक फेसबुक और यूट्यूब चैनलों पर भी किया जाएगा। 20,000 पीजी सीटों के लिए आवेदन आज से शुरू हो गया है और 21 अगस्त तक जारी रहेगा। पीजी पाठ्यक्रमों के लिए, छात्रों को एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा, लेकिन अगर वे एक से अधिक कार्यक्रमों का विकल्प चुन रहे हैं तो उन्हें अलग से शुल्क देना होगा।

आपको बता दें कि यूजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से 31 अगस्त तक शुरू होगी। डीयू के जिन पाठ्यक्रमों के लिए इस साल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या नौ से बढ़ाकर 13 कर दी गई है। चार नए पाठ्यक्रम जिनके लिए प्रवेश होगा इस वर्ष से बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स, और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी हैं। चयनित स्नातक कार्यक्रमों और एमफिल और पीएचडी कार्यक्रमों के सभी पीजी कार्यक्रमों के लिए डीयूईटी की तारीखें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएंगी। पीएचडी और एमफिल कार्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले गैर-नेट छात्रों के लिए DUET 2021 के लिए उपस्थित होना होगा। एमफिल या पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को एक सामान्य पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

प्रशांत किशोर की पूरी टीम त्रिपुरा में 'हाउस अरेस्ट', अभिषेक बनर्जी बोले- TMC से डरी भाजपा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने ताजिकिस्तान होंगे रवाना

प्रधान मंत्री के बर्खास्त होने के बाद ट्यूनीशियाई सेना ने सरकार की सुरक्षा के लिए सख्त किए प्रबंध

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -