रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने ताजिकिस्तान होंगे  रवाना
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने ताजिकिस्तान होंगे रवाना
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए आज (27 जुलाई) ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे के लिए रवाना होंगे। बुधवार को सगाई का मुख्य दिन होगा, जिसमें एससीओ के रक्षा मंत्रियों द्वारा ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन के साथ एक संयुक्त कॉल शामिल होगी।

राजनाथ सिंह के चीनी नेता जनरल वेई फेंघे भी बैठक में हिस्सा लेंगे। हालाँकि, दोनों मंत्रियों के बीच कोई नियोजित बैठक नहीं है, जैसे वे पिछले साल मास्को में एससीओ की बैठक के दौरान मिले थे। हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ राज्यों के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक के लिए दुशांबे में थे। उन्होंने अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात की थी और उनके साथ एक घंटे की द्विपक्षीय बैठक की थी। बैठक के दौरान, विदेश मंत्री ने बताया कि सीमा क्षेत्र की यथास्थिति में एकतरफा बदलाव भारत को स्वीकार्य नहीं है। दोनों मंत्रियों के बीच चर्चा पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बकाया मुद्दों पर केंद्रित थी।

बैठक के दौरान, भारतीय पक्ष ने चीनी पक्ष को स्पष्ट रूप से बताया कि "यथास्थिति का एकतरफा परिवर्तन स्वीकार्य नहीं है" और विदेश मंत्रालय द्वारा रीडआउट के अनुसार "पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने" का आह्वान किया। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खट्टक मुलाकात के लिए दुशांबे पहुंचे हैं। वह एससीओ डीएम की बैठक से इतर अपने ताजिक, उज्बेक, रूसी, चीनी समकक्षों के साथ बैठक करेंगे।

जनसँख्या कानून हिन्दुओं के खिलाफ, क्योंकि ज्यादा बच्चे उनके ही होते हैं - मौलाना तौकीर रजा

केरल में चर्च ने पांच या अधिक बच्चों वाले परिवारों के लिए कल्याणकारी योजना की घोषणा की

132 दिनों बाद कोरोना के मामलों में आई भारी कमी, 24 घंटों में सामने आए 30 हजार से कम मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -