दिल्ली पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश
दिल्ली पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने देश में नकली नोट छापने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गिरोह को पकड़ लिया है। इन नकली नोटों जरिए देश की अर्थव्यवस्था का नुकसान हूआ है लेकिन पुलिस ने इनका भंडाफोड़ कर गिरफ्त में ले लिया है। दिल्ली पुलिस ने सुमित नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से भारी मात्रा में 2000 के आधे छपे हुए नोट बरामद किए हैं।

आरोपी सुमित के पास से पुलिस ने नोट छापने का सामान जैसे प्रिंटर, स्कैनर, कटर आदि बरामद किया है। बीते शनिवार इसी गैंग के 3 सदस्य आजाद, मनोज और सुनील को गिरफ्तार किया गया था, जिनके पास से 18 लाख रुपये के नकली नोट 2000 की नई करेंसी में बरामद हुए थे।

बताया जा रहा था कि आरोपी बहुत चालाक थे। वह उम्दा क्वालिटी के पेपर पर नकली नोट छाप रहे थे और असली नोटों की गड्डी के बीच नकली नोटों को रख आगे भेजते थे। पुलिस, गिरोह के बाकि लोगों की तलाश कर रही है। बताया जा रहा है कि आरोपी इससे पहले भी कई जगह लूट और दूसरी आपराधिक वारदातों को अंजाम दे चुके हैं।

पुलिस ने इस बात का खुलासा किया कि बड़ी आसानी से स्कैनिंग के जरिए 2000 के असली नोट को प्रिंट कर आसानी से नकली नोट बनाए जा रहे थे। दिल्ली के हवाला कारोबारियों और सटोरियों को ये नोट सप्लाई हो रहे थे। पुलिस के अनुसार यह प्रिटिंग मशीन नकली नोट तैयार करने के लिए पश्चिमी दिल्ली के एक घर में लगाई गई थी।

दिल्ली में पकड़ाए 18 लाख रुपये के नए नकली नोट

1000 और 500 पुराने नोट गायब होने पर 6 बैंक अधिकारियो पर FIR दर्ज

नोटबन्दी के एक माह बाद जनधन खाते से निकाले 5 हजार करोड़ रूपए

8600 करोड़ के पुराने नोट सहकारी बैंकों में हो रहे हैं बेकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -