'आप' का ऑड-ईवन नंबर प्लेट के आधार पर कार चलाने का फार्मूला
'आप' का ऑड-ईवन नंबर प्लेट के आधार पर कार चलाने का फार्मूला
Share:

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में अब आपको शायद 15 दिन में ही कार चलाना नसीब हो पाए. राजधानी दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के कारण केजरीवाल सरकार बहुत बड़े फैसले लेने जा रही है. जिसके तहत राजधानी में अब गाड़ियों को सम-विषम नंबर के हिसाब से सड़कों पर चलने की इजाजत दिया जाना शामिल है, 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया के दौरान 1,3,5,7,9 (ऑड नंबर) नंबर वाली गाड़ियां एक दिन और इसी प्रकार से दूसरे दिन 2,4,6,8,0 (इवन नंबर) नंबर की गाड़ियां शहर की सड़को पर चलेंगी, जिसका तातपर्य यह हुआ कि पहले दिन ऑड नंबर वाली और दूसरे दिन इवन नंबर वाली गाड़ियां राजधानी में चलेंगी। अगर इस पर गौर किया जाए तो फैसला लागू होने पर आप अगर सोमवार को गाड़ी लेकर निकलेंगे तो मंगलवार को गाड़ी लेकर नहीं निकल पाएंगे।

इस तरह महीने में 15 दिन ही आप सड़क पर अपनी कार लेकर बाहर जा पाएंगे। इस मामले में  के.के.शर्मा जो कि राजधानी दिल्ली के मुख्य सचिव है उन्होंने अपने बयान में कहा कि इस नियम को एक जनवरी 2016 से लागू करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है.

जिसके लिए पर्यावरण विभाग व परिवहन विभाग इस खाका को बनाने में लगा हुआ है, दिल्ली के मुख्य सचिव के.के.शर्मा ने कहा कि सर्वप्रथम इस नियम को दिल्ली कि नंबर प्लेटो पर दोहराया जाएगा व इसके बाद इन्हे एनसीआर में लागू करने के बारे सोच विचार पर रखा जाएगा. इस प्रक्रिया में उनसे जब फाइन पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि क़ानूनी प्रक्रिया के हिसाब से जो उचित होगा उसे सब पर लागु किया जाएगा. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -