दिल्ली MCD चुनाव का ऐलान आज, शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता
दिल्ली MCD चुनाव का ऐलान आज, शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव- 2022 (MCD Election- 2022) के कार्यक्रम का ऐलान आज हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से आज शाम 4 बजे निगम भवन, कश्मीरी गेट पर एक प्रेस वार्ता की जाएगी. इस प्रेस वार्ता में MCD चुनाव का ऐलान होने का अनुमान है. दिल्ली नगर निगम (MCD) की 250 सीटों में से अनुसूचित जाति (SC) के लिए 42 सीटें आरक्षित की गई हैं. वहीं महिलाओं के लिए भी 50 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. इन सीटों को भी चिन्हित कर लिया गया है. 

बता दें कि, दिल्ली में इस बार केंद्र सरकार ने तीनों निगमों का एकीकरण कर दिया है. हालांकि निगम और सशक्त हो, जनता को अधिक लाभ मिले इसके प्रावधान MCD एकीकरण एक्ट में नहीं हैं. इसके साथ ही एक्ट में निगम के दिवालिया होने की वजह, पार्षदों और महापौर को पावरफुल बनने या मिलने वाले नए अधिकारों का कोई उल्लेख नहीं है. बता दें कि, दिल्ली में 1 जनवरी 2022 तक लगभग 1.48 करोड़ वोटर थे.

गृह मंत्रालय (MHA) ने बीते मंगलवार को MCD के परिसीमन के बाद अधिसूचना जारी की थी, जिसके बाद MCD चुनाव को लेकर रास्ता साफ हो गया था. गृह मंत्रालय द्वारा जारी 800 पन्नों के नोटिफिकेशन में कहा गया कि दिल्ली में नगर निगम के वार्डों की क्रमांक अब 250 होगी. नगर पालिका के विलय से पहले 70 विधानसभा क्षेत्रों में 272 वार्ड हुआ करते थे.

‘…भारत को हराने पर जिम्बाब्वे के लड़के से शादी करूँगी: इस एक्ट्रेस ने किया एलान

'आप से कोई रिश्वत मांगे तो उसका नाम हमें बताएं...', भ्रष्टाचार के खिलाफ सीएम मान का ऐलान

बैतूल: बस और कार की भीषण टक्कर, 11 लोगों की दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -