स्कूलों की छुट्टी, निर्माण कार्यों पर बैन! लेकिन नहीं थम रहा प्रदूषण, अब केजरीवाल सरकार ने लागू किया Odd-Even फार्मूला
स्कूलों की छुट्टी, निर्माण कार्यों पर बैन! लेकिन नहीं थम रहा प्रदूषण, अब केजरीवाल सरकार ने लागू किया Odd-Even फार्मूला
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में वायु प्रदूषण को लेकर बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ऐलान किया कि शहर में 13 नवंबर से एक सप्ताह के लिए सम-विषम (Odd-Even) योजना लागू की जाएगी। राय ने कहा, "वायु प्रदूषण के मद्देनजर ऑड-ईवन वाहन प्रणाली 13 से 20 नवंबर तक एक सप्ताह के लिए लागू रहेगी।" उन्होंने कहा कि मौसम का पूर्वानुमान मंगलवार से 12 किमी/घंटा की गति से हवा चलने का संकेत देता है, जिससे संभावित रूप से प्रदूषण के स्तर में कमी आ सकती है।

उन्होंने बताया, ''पूर्वानुमान के मुताबिक, कल 7 नवंबर को हवा की गति 12 किमी/घंटा होगी और अगर गति 10 से 12 किमी/घंटा तक पहुंच गई, तो संभावना है कि यहां जमा प्रदूषण का स्तर फैल सकता है।'' इसी तरह 8 नवंबर को हवा की गति 8-10 किमी/घंटा रहेगी। उम्मीद है कि 7 और 8 नवंबर को हवा की गति बढ़ेगी, जिससे प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी।'' राय ने यह भी उल्लेख किया कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले एलएनजी, सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर, बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध जीआरएपी-4 के तहत जारी रहेगा। इसके अलावा, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज और बिजली ट्रांसमिशन पाइपलाइनों के विध्वंस कार्य पर प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है।

स्कूलों के संबंध में, राय ने बताया कि कक्षा 10 और 12 को छोड़कर, शारीरिक कक्षाएं 10 नवंबर तक निलंबित रहेंगी। हालांकि, दिल्ली में 50% सरकारी और निजी कार्यालय कर्मचारियों के लिए घर से काम करने के आदेश को लागू करने पर निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि, दिल्ली प्रदूषण के खतरनाक स्तर से जूझ रही है, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बहुत खराब' और 'गंभीर प्लस' के बीच उतार-चढ़ाव कर रहा है क्योंकि शहर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र के जीआरएपी-IV उपाय शुरू किए गए हैं। सोमवार को दिल्ली का AQI 411 दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर शहर के औसत से भी खराब है, जिसमें बवाना में एक्यूआई 478, जहांगीरपुरी में 475 और वजीरपुर में 482 है।​ वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने रविवार को तत्काल प्रभाव से पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में जीआरएपी के चरण IV को लागू करने का निर्णय लिया। इसमें क्षेत्र में वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए चरण I, II और III के तहत सभी कार्रवाइयां शामिल हैं। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 450 अंक से अधिक होने से कम से कम तीन दिन पहले ये उपाय सक्रिय हो जाते हैं।

'हमारी सरकार आते ही बंद कर देंगे लाडली बहना योजना', भरी सभा में बोले कमलनाथ

BRO ने रचा इतिहास, अमरनाथ धाम तक पहुंचा वाहनों का पहला जत्था, अब श्रद्धालुओं की यात्रा होगी बेहद आसान !

केदारनाथ धाम पहुंचे राहुल गांधी के सामने लोगों ने लगाएं मोदी-मोदी के नारे, कांग्रेस नेता ने दी ये प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -