पूरे देश में डेंगू के सवा लाख केस, दिल्ली में चिकनगुनिया और मलेरिया का भी अटैक
पूरे देश में डेंगू के सवा लाख केस, दिल्ली में चिकनगुनिया और मलेरिया का भी अटैक
Share:

नई दिल्ली: देश में डेंगू के अब तक 1,16,991 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. अकेले दिल्ली में 1,530 मामले सामने आए हैं. इनमें से 1200 केस अक्टूबर में सामने आए हैं. ये पिछले चार साल में सबसे अधिक हैं. इससे पहले 2017 में दिल्ली में अक्टूबर में डेंगू के 2022 मामले दर्ज किए गए थे.  सोमवार को दिल्ली में डेंगू से 5 लोगों की जान गई. अब तक राजधानी में 6 लोगों की मौत हो चुकी है. यह भी चार साल में सबसे अधिक हैं. 

यदि जनवरी से अक्टूबर की बात करें, तो 2020 में 612, 2019 में 1069 और 2018 में 1595 मामले दर्ज किए गए थे. इस वर्ष 23 अक्टूबर तक 1,006 केस दर्ज किए गए थे. इसके बाद एक सप्ताह में 530 केस सामने आए. जबकि 5 लोगों की जान गई. दिल्ली में सितंबर में 217 डेंगू के केस दर्ज किए गए थे. वहीं, 2019 में पूरे साल में सिर्फ 1072 मामले सामने आए थे और एक मरीज की मौत हुई थी. 

दिल्ली में डेंगू के साथ साथ चिकनगुनिया-मलेरिया के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. अब तक राजधानी में मलेरिया के 160 मामले जबकि चिकनगुनिया के 81 के केस दर्ज किए गए हैं. दिल्ली के अस्पतालों में बड़ी तादाद में बुखार और जुखाम के मरीज आ रहे हैं. इनमें से अधिकतर डेंगू और मलेरिया के हैं. मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया में भी तेज बुखार होता है और ऐसे में मरीजों को कोरोना का भ्रम भी होता है. हालांकि, डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच तीनों नगर निकायों ने फॉगिंग और छिड़काव अभियान की रफ़्तार बढ़ा दी है. 

टीकाकरण की रफ़्तार बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने जिलाधिकारियों को दिए टिप्स

मोदी सरकार पर सोनिया गांधी का वार, कहा- केंद्र ने कोरोना के वक़्त 'आपराधिक लापरवाही' बरती

देश के 40 जिले में धीमी हुई टीकाकरण की रफ़्तार, पीएम मोदी ने संभाली कमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -