दिल्ली क्राइम ब्रांच ने बरामद किए चार दुर्लभ प्रजाति के कछुए, तस्करी की आशंका

दिल्ली क्राइम ब्रांच ने बरामद किए चार दुर्लभ प्रजाति के कछुए, तस्करी की आशंका

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने कश्मीरी गेट इलाके से चार दुर्लभ प्रजाति के कछुए जब्त किए हैं. सुनसान स्थान पर सभी कछुए एक डिब्बे में रखे हुए थे. पुलिस ने कछुए जब्त कर दिल्ली चिड़ियाघर के अधिकारियों के हवाले कर दिया है. वहीं, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पुलिस कछुआ लाने वाले तस्कर की खोजबीन कर रही है.

पुलिस ने बताया है कि तस्कर कछुए लेकर दिल्ली आने में तो कामयाब हो गए, किन्तु पकड़े जाने के डर से वह कछुए को छोड़ भाग निकले. तस्कर की शिनाख्त के लिए आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले जा रहे हैं. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 19 फरवरी को अपराध शाखा को सूचना मिली थी कि कश्मीरी गेट के पास मोरी गेट स्थित एमसीडी पार्किंग के निकट संदिग्ध चीज रखी हुई है. इसकी सूचना मिलने पर अपराध शाखा की टीम मौके पर पहुंची तो पाया कि एक डिब्बे के भीतर कुछ रखा हुआ हैं, बाद में उससे चार जीवित कछुए बरामद हुए.

जिसके बाद जांच के लिए वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अफसरों को बुलाया गया. उन्होंने जांच में पाया कि चार में से बरामद तीन कछुए टेक्टा प्रजाति के हैं. यह एक दुर्लभ प्रजाति है, जो  उत्तरी-पूर्वी भारत में पाई जाती हैं. इस प्रजाति के कछुओं को रखने पर सख्त पाबन्दी है. जिसके बाद पुलिस ने उन कछुओं को दिल्ली चिड़ियाघर के अफसरों के हवाले कर दिया. 

लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप ने पुछा, 2020 में किसका वध होगा ? लोगों ने दिया ये जवाब

पाकिस्तान को FATF ने जमकर फटकारा, कहा- आतंक के खिलाफ एक्शन लो नहीं तो....

वारिस और अमूल्या पर संबित पात्रा का बड़ा बयान, कहा- ओवैसी के हाथ में संविधान और दिल में पठान