10 हज़ार रुपए में मिल रही एक महीने की साँसें, कोरोना काल में बढ़ी 'ऑक्सीजन' की कीमत
10 हज़ार रुपए में मिल रही एक महीने की साँसें, कोरोना काल में बढ़ी 'ऑक्सीजन' की कीमत
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से ऑक्सीजन सिलेंडर के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं। ऑक्सीजन का एक सिलेंडर जो आम तौर पर 10 हजार रुपये में हमेशा के लिए खरीदा जा सकता है, उसे कंपनियां 10 हजार रुपये महीने पर मुहैया करा रही हैं। राजधानी में अधिकतर स्थानों पर ऑक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता में कमी हो गई है और हर जगह दो-चार दिन की प्रतीक्षा के बाद ही सिलेंडर मुहैया कराया जा रहा है।

हालांकि दिल्ली सरकार के सरकारी अस्पतालों में पांच हजार से भी अधिक कोरोना बेड्स मौजूद हैं और इनमें जाकर कोरोना का उपचार कराया जा सकता है। किन्तु यहां भी ऑक्सीजन वाले बेड्स की उपलब्धता बहुत कम है। बेड्स की इसी किल्लत को देखते हुए कोरोना मरीजों के परिवार अपने घरों पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर रखवाकर मरीजों का उपचार कर रहे हैं। मगर इसके लिए उन्हें मोटी कीमत चुकानी पड़ रही है। मेडीटेक हेल्थकेयर के तकनीकी सहायक उमाशंकर ने मीडिया को बताया कि वे कोरोना मरीजों के घर पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मुहैया  कराते हैं। इसके लिए मरीजों से लगभग 12 हजार रुपये हर महीने का चार्ज लेते हैं। यदि मरीज एक हफ्ते में भी ठीक हो जाता है तो भी मशीन का एक माह का किराया चुकाना पड़ता है। 

उन्होंने बताया कि इस 12 हजार रुपये में कंपनी के तकनीकी सहायक मरीज के घर पर जाकर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मशीन लगाते हैं। इसके  साथ ही मरीज के लिए मास्क की सुविधा भी मुहैया करवाते है। हालांकि, यहां इस वक़्त कंपनी के पास कोई भी कंसन्ट्रेटर उपलब्ध नहीं है। पहले से बुक करने पर यह एक से दो दिन के बीच मुहैया कराया जा सकता है।

RTGS सर्विस को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन 14 घंटे तक देशभर में बंद रहेंगी सेवाएं

मार्च माह में 5.52 प्रतिशत पर रही सीपीआई

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15 दिन बाद हुई कटौती, जानिए क्या हैं आज के भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -