'दिल्ली विधेयक पेश होगा, सब उपस्थित रहना और विरोध करना..', पार्टी सांसदों को AAP ने जारी किया व्हिप
'दिल्ली विधेयक पेश होगा, सब उपस्थित रहना और विरोध करना..', पार्टी सांसदों को AAP ने जारी किया व्हिप
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली और पंजाब की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) ने आज सोमवार (31 जुलाई) को अपने सभी राज्यसभा सांसदों को दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर अध्यादेश को बदलने वाले विधेयक पर पार्टी के रुख का समर्थन करने के लिए 31 जुलाई से 4 अगस्त तक सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन-लाइन व्हिप जारी किया। इसे संसद के मानसून सत्र में सरकार द्वारा सदन में लाया जाना है।

मुख्य सचेतक सुशील कुमार गुप्ता द्वारा जारी व्हिप नोटिस पढ़ा गया है कि, "सोमवार 31 जुलाई, मंगलवार 1 अगस्त, बुधवार 2 अगस्त, गुरुवार 3 अगस्त और शुक्रवार 4 अगस्त 2023 को राज्यसभा में अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए जाएंगे। जिसमे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2023 पर चर्चा होगी और इसे पारित करने की कोशिश होगी। राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे 31 जुलाई से 4 अगस्त, 2023 तक सदन के स्थगन तक सुबह 11 बजे से सदन में बिना रुके उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें। इसे सबसे महत्वपूर्ण माना जाएगा।'' बता दें कि, दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश की जगह लेने वाला विधेयक इस सप्ताह लोकसभा और राज्यसभा दोनों में सरकार के एजेंडे में है। संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शनिवार को लोकसभा को अगले सप्ताह के सरकार के कामकाज की जानकारी दी थी। वहीं, संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने उसी दिन राज्यसभा को आगामी सप्ताह के सरकारी कामकाज की जानकारी दी थी। 

बता दें कि,  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023, मई में केंद्र द्वारा लाए गए अध्यादेश को बदलने का प्रयास करता है, जिसने दिल्ली विधान सभा की विधायी क्षमता से 'सेवाओं' को बाहर कर दिया। यह अध्यादेश दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कुछ दिनों बाद लाया गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अध्यादेश के खिलाफ विपक्षी दलों का समर्थन मांग रहे हैं। विपक्षी दलों के गठबंधन के सदस्य संसद में इस विधेयक का विरोध करेंगे। वहीं, सरकार ने बिल पारित होने का भरोसा जताया है। 

कर्नाटक में 'विकास कार्य' के लिए पैसा क्यों नहीं ? कांग्रेस विधायकों ने सीएम सिद्धारमैया को लिखा था पत्र, मचा सियासी बवाल

भारत-पाक बॉर्डर पर गरजने लगा तेजस लड़ाकू विमान, इंडियन एयरफोर्स ने शुरू की बड़ी तैयारी

I.N.D.I.A गठबंधन को झटका देंगे शरद पवार! पीएम मोदी को करेंगे सम्मानित, मनाने में जुटे कांग्रेस-शिवसेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -