दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवाओं में घुला ज़हर, इन इलाकों की हालत 'बेहद गंभीर'
दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवाओं में घुला ज़हर, इन इलाकों की हालत 'बेहद गंभीर'
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह वायु की क्वालिटी ‘खराब’ श्रेणी में रिकॉर्ड की गई है और अतिसुक्ष्म कणों-पीएम 2.5 और पीएम 10- का स्तर इस सीजन में अब तक का अधिकतम रहा. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र ‘सफर’ ने कहा कि आने वाले दिनों में हवा के रुख में परिवर्तन के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक में हलका सुधार होने की संभावना है.

राजधानी में सुबह 10 बजे ओवरआल एयर क्वालिटी इंडेक्स 240 था. रविवार और शनिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AUI) क्रमश: 216 और 221 था. जहांगीरपुरी और विवेक विहार में AQI क्रमश: 301 और 316 रहा जो “बेहद खराब” श्रेणी में दर्ज किया गया था. आपको बता दें कि एयर क्वालिटी शून्य से 50 के बीच अच्छी, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक एवरेज, 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में रखी जाती है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजे दिल्ली-NCR में पीएम10 का स्तर 242 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा जो इस मौसम में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. बता दें कि भारत में पीएम10 का स्तर जब 100 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर से कम रहता है तो उसे सुरक्षित श्रेणी में माना जाता है.

प्रियंका का योगी सरकार पर हमला, पीड़ित की आवाज सुनने के बजाय उन्हें ही बदनाम करना शर्मनाक

चीन की मदद से 370 बहाल करना चाहते हैं फ़ारूक़ अब्दुल्ला, भाजपा बोली- चीन ही चले जाइए

यूपी में पुजारी की हत्या पर भड़कीं मायावती, कहा- संत के 'राज' में भी साधू सुरक्षित नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -