दिल्ली की हवाओं से कब जाएगा जहर ? एयर क्वालिटी आज भी 'बहुत खराब'

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण में बीते कुछ दिनों में कमी तो आई है, किन्तु अब भी पूरी तरह से राहत नहीं मिल पाई  है. ऐसे में अगर आप गुरुवार सुबह घर से निकल रहे हैं, तो फिर थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है. दरअसल, दिल्ली में वायु गुणवत्ता (AQI) 360 बनी हुई है. यह 'बहुत खराब' श्रेणी में है. इससे पहले बीते दिन यह स्तर 382 पर था. 

उल्लेखनीय है कि कई दिनों से राजधानी में हवा जहरीली बनी हुई है, ऐसे में लोग सवाल कर रहे हैं कि आखिर यह हवा कब साफ होगी.  सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का AQI 360 दर्ज किया गया है. कई इलाकों में स्मॉग की लेयर सुबह से छाई रही, जिससे दृश्यता पर भी असर पड़ा है. AQI फॉरकास्ट करने वाली एजेंसी ने दावा किया है कि राजधानी और उसके आसपास के शहरों में आने वाले दो दिनों में हालात खराब हो सकते हैं.

इससे पहले बुधवार को लगातार दूसरे दिन एयर क्वालिटी 'बहुत खराब' दर्ज की गई थी. वहीं, पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में पराली जलाने और दिवाली पर पटाखों की आतिशबाजी के कारण दिल्ली की हवा कुछ दिन तक गंभीर श्रेणी में आ गई थी. हालांकि, तीन दिनों के बाद स्थिति कुछ सुधरी है, लेकिन अब भी हवा में 'जहर' घुला हुआ है. 

सोने-चांदी की कीमतों में आज बड़ा फेरबदल, जानिए आज का नया भाव

जब शिक्षक दिवस है तो फिर शिक्षा दिवस अलग क्यों ? जानिए किसको समर्पित है ये दिन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर राहत, जानिए आज का भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -