यदि बचना है प्रदूषण से तो करे यह उपाय
यदि बचना है प्रदूषण से तो करे यह उपाय
Share:

दिवाली के बाद प्रत्येक जगहों पर प्रदूषण की मार है जहा नज़र जा रही है वह प्रदूषण ही प्रदूषण है. जिसके कारण हर घर में कोई न कोई बिमारियों से ग्रसित है. वही चिकित्सकों के अनुसार प्रदूषण सिर के बाल से लेकर पैरों के नाखून तक को प्रभावित किया है. वही पार्टिकुलेट मैटर - पीएम 2.5 और इससे छोटे आकार के प्रदूषण कण फेफड़ों से गुजर कर आसानी से शरीर की कोशिकाओं में पहुंच जाते हैं. जानकारी के अनुसार इसके बाद रक्त प्रवाह के माध्यम से वे शरीर के सभी अंगों की कोशिकाओं पर प्रभाव डालते है. जिसके कारण मानव शरीर को नुकसान पहुँचता है.

दिमाग पर प्रभाव: जानकारी है कि एम्स की न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉक्टर पद्मा श्रीवास्तव के मुताबिक फेफड़े में पहुंचने के बाद वायु प्रदूषण के महीन कण खून में प्रवेश कर लेते है. इससे दिमाग में रक्त की आपूर्ति को बढ़ता है. इससे अल्जाइमर्स के खतरा बढ़ता है. वही जांच पड़ताल में सामने आया है कि लंबे समय तक पीएम 2.5, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड से संपर्क का डिमेंशिया या बुजुर्गों में सोचने व समझने की क्षमता में निरंतर गिरावट से संबंध पाया गया है.

आंखों पर असर: वही एम्स के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जीवन एस तितियाल ने बताया कि प्रदूषण के संपर्क में रहने से आंखों में सूखापन , एलर्जी, दर्द के साथ यह आंसू को एसिडिक बन जाती है. जिससे हमारी आंखों को नुकसान पहुंचता है और रोशनी पर भी असर पड़ा है. इसके लिए आंखों को साफ पानी से धुलें.

जोड़ों का दर्द बढ़ता जा रहा है: एम्स की रुमेटोलॉजी विभाग की प्रोफेसर उमा कुमार के मुताबिक प्रदूषण से जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। सांस लेने के दौरान पीएम 2.5 कण सांस की नली में पहुंच जाते हैं। इससे नली में सूजन आ जाती है. इसकी वजह से शरीर में एन्जाइमेटिक रिएक्शन होने लगता है.

दिल के दौरे का खतरा: एम्स के हृदय रोग विभाग के प्रोफेसर राकेश यादव के मुताबिक प्रदूषण से दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ गया है. यह दिल की धमनियों में बाधा के लिए जिम्मेदार है. मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए. कोशिश करें कि प्रदूषण स्तर ज्यादा होने पर घर से बाहर न निकलें और दिल की धड़कन तेज करने वाली गतिविधियों में हिस्सा नहीं लेना चाहिए.

वायु प्रदूषण से बचाव के उपाय-
1.वायु प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने पर घर के बार और ट्रैफिक वाले इलाके के पास व्यायाम न करें.
2.घर से बाहर निकलते वक्त मास्क, तौलिया या कोई साफ कपड़े से मुंह को ढंकें.
3.घर से बाहर या शहर के किसी इलाके में जाने से पहले शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स चेक करें. इसके आप अपने मोबाइल व इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
4. घर में कुछ भी ऐसी चीजें न बनाएं जिससे कि ज्यादा धुंआ निकले। कम ईंधन उपयोग होने वाला खाना पकाएं.
5.अपने आवास के आस पास किसी प्रकार का कचरा लकड़ी आदि न जलाएं या जलाने दें.

दिल्ली में फ़ैल रही जहरीली हवा से बचने का कारगार और असरदार तरीका

नवाज़ शरीफ के प्राइवेट डॉक्टर का बड़ा बयान, कहा- जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे पूर्व पीएम

मोटापे से दिलाएंगे निजात ये तीन योगासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -