स्मॉग की दस्तक से फिर सहमी दिल्ली
स्मॉग की दस्तक से फिर सहमी दिल्ली
Share:

नई दिल्ली : रावण दहन के बाद अब देश की राजधानी की आबोहवा में दिवाली में पटाखों का धुंआ और तापमान में गिरावट से पैदा होने वाले स्मॉग की दस्तक से एक बार फिर दिल्ली सहम गई है.

डॉक्टरों के अनुसार गाड़ियों के धुएं से राजधानी पहले से ही हवा प्रदूषण में अव्वल है ऐसे में पटाखों का धुआं जब हवा में मिलता है तो ठंडे तापमान के साथ स्मॉग बना देता है.ओ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.बता दें कि दशहरे के बाद लगातार तापमान गिरता जाएगा और हवा का धुआं स्मॉग में बदलता जाएगा. ऐसे में जिन लोगों को सांस की बीमारी या अस्थमा है उन्हें सावधान रहने की जरूरत है.जैसे कि पता है कि स्मॉग में हवा इतनी डेंस हो जाती हैं कि कमजोर फेफड़े वाले लोगों को सांस लेने में बेहद परेशानी होती है.

यदि डॉक्टर्स की बातों पर यकीन करें तो स्मॉग, बच्चों और बुजुर्गों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है. 5 से कम और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कम से कम बाहर निकलना चाहिए.यदि निकलना पड़े भी तो मास्क लगाकर निकलें ताकि स्मॉग के खतरे से बच सके. डॉक्टर्स की सलाह है कि पटाखे कम से कम जलाएं तभी हवा के प्रदूषण को थोड़ा नियंत्रित किया जा सकता है और स्मॉग के तनाव से बचा जा सकता है क्योंकि राजधानी में पहले से ही गाड़ियों का धुआं इतना ज्यादा है कि पटाखों के धुएं से स्मॉग का तनाव दुगुना हो जाता है.

केजरीवाल की दिल्ली में कम हो गई रूचि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -