उत्तराखंड में 4 साल का ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक का सबसे सर्द मौसम
उत्तराखंड में 4 साल का ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक का सबसे सर्द मौसम
Share:

देहरादून: दिन व दिन उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में शनिवार की रात ठंड ने चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. जंहा रात में राजधानी का तापमान 3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. यह न केवल इस सीजन में रिकॉर्ड गिरावट है बल्कि पिछले चार साल में भी बड़ी गिरावट है. इससे पहले दिसंबर-2015 में रात का तापमान 3.6 डिग्री पहुंचा था. मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिन तक ऐसे ही ठंड रहने का अनुमान जताया है. वहीं राजधानी में बीते सप्ताह से रात में ठंड बढ़ती जा रही है. 22 दिसंबर को जहां रात का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री था, वहीं 25 दिसंबर को यह 4 डिग्री पर पहुंच गया. 28 दिसंबर की रात यह 3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले तीन-चार दिन तक ऐसे ही हाड़ कंपाने वाली सर्दी हो सकती है. रात को लोगों को ठंड में एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है.

मौसम विभाग के अनुसार दिन के अधिकतम तापमान में भी गिरावट का सिलसिला चल रहा है. जंहा बीते शनिवार 28 दिसंबर 2019 को दिन का अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि पहाड़ी इलाकों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी रात को पाला पड़ रहा है. पहाड़ों पर बर्फबारी और ठंडी हवाएं देहरादून सहित मैदानी क्षेत्रों में सर्द हो रही हैं. 

थर्टी फर्स्ट पर मौसम कर सकता है मेहरबानी: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस साल के आखिरी दिन प्रदेश का मौसम मेहरबानी कर सकता है. मौसम विभाग मान रहा है कि 31 दिसंबर और एक जनवरी को प्रदेशभर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रह सकता है. इसके चलते हल्की बारिश और उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है.

जानिए क्या है PFI ? जिसने नागरिकता कानून को लेकर यूपी में भड़काई हिंसा

सीएम योगी से शिया धर्म गुरु ने की मुलाकात, कहा-जिन लोगों ने हिंसा की उनके खिलाफ...

राजधानी में ठंड की मार हुई तेज, यूपी में मरने वालों की संख्या 57 से अधिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -