अरुणाचल से लद्दाख तक, भारत ने चीन बॉर्डर पर बनाए 43 पुल, आज राजनाथ करेंगे उद्घाटन

Sep 24 2020 09:16 AM
अरुणाचल से लद्दाख तक, भारत ने चीन बॉर्डर पर बनाए 43 पुल, आज राजनाथ करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: लद्दाख की बॉर्डर पर बीते पांच महीनों से चीन के साथ गतिरोध चल रहा है. ऐसे में भारत अपनी बॉर्डर्स को सशक्त करने में जुटा है. इसी क्रम में आज बेहद अहम दिन है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन से सटी बॉर्डर पर कुल 43 अहम पुलों का शुभारंभ करेंगे. जो सेना, सुरक्षा की दृष्टि से बेहद अहम हैं. इन सभी पुलों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा किया गया है. ये सभी पुल देश के अलग-अलग सात प्रदेशों में बने हैं, जिनका उद्घाटन रक्षा मंत्री कर रहे हैं.

यही नहीं गुरुवार को ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में निचिफू सुरंग की आधारशीला भी रखेंगे. इसका निर्माण भी BRO द्वारा किया जाएगा, जिसकी सहायता से सेना के लिए बॉर्डर तक जाना आसान होगा. इन कुल 43 पुलों में से लगभग 22 पुलों का सीधा संबंध चीन सीमा से है. और सेना की हलचल, वाहनों और हथियारों को ले जाने के लिहाज से इनकी अहमियत बहुत बढ़ जाती है. 

आपको बता दें कि कुछ ही दिन बाद पीएम नरेंद्र मोदी भी देश को अटल रोहतांग टनल समर्पित करने वाले हैं, जिसका सामरिक महत्व बहुत अधिक है. चीन के साथ जब बॉर्डर पर तनाव है और इंडियन आर्मी लद्दाख से लेकर अरुणाचल और उत्तराखंड, सिक्किम में सतर्क हैं ऐसे में इन पुलों के मिलने से सेना को काफी सहायता पहुंचेगी. 

नेशनल बुक ट्रस्ट में कई पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करे आवेदन

शेयर बाजार में लौटी रौनक, हरे निशान पर खुला बाजार

सोना हुआ 6000 रुपये तक सस्ता, इस कारण आई गिरावट