महिला सैनिकों को मातृत्व अवकाश और कई सुविधाएं, अग्नीवरों के लिए भी.., राजनाथ सिंह ने किया ऐलान
महिला सैनिकों को मातृत्व अवकाश और कई सुविधाएं, अग्नीवरों के लिए भी.., राजनाथ सिंह ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए अपने समकक्ष अधिकारियों के बराबर मातृत्व, बाल देखभाल और बाल गोद लेने की छुट्टियों को नियंत्रित करने वाले नियमों का विस्तार करने के लिए हरी झंडी दे दी है। अग्निवीरों को भी ये सुविधाएं दी जाएंगी।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह निर्णय सेना में सेवारत सभी महिलाओं पर समान रूप से लागू होता है, चाहे उनकी रैंक कुछ भी हो। यह कदम सशस्त्र बलों में सभी महिलाओं की समावेशी भागीदारी को बढ़ावा देने के रक्षा मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है, चाहे उनकी रैंक कुछ भी हो। इन अवकाश नियमों को विस्तारित करके, मंत्रालय का लक्ष्य सशस्त्र बलों से संबंधित महिला-विशिष्ट पारिवारिक और सामाजिक मुद्दों को संबोधित करना है।

इस उपाय से सेना में महिलाओं की कामकाजी स्थितियों में सुधार होने और उन्हें अपने पेशेवर और पारिवारिक जीवन के बीच बेहतर संतुलन बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, मंत्रालय ने "नारी शक्ति" (महिला शक्ति) की क्षमता का दोहन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और तीन सेवाओं द्वारा शुरू किए गए प्रतिमान बदलाव पर प्रकाश डाला, जिसमें अब महिलाएं सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धा के रूप में शामिल हैं।

सशस्त्र बलों में महिलाओं के योगदान को स्वीकार करते हुए, सियाचिन जैसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में उनकी परिचालन तैनाती से लेकर युद्धपोतों पर उनकी सेवा तक, मंत्रालय ने रेखांकित किया कि भारतीय महिलाएं सशस्त्र बलों के भीतर लगभग हर क्षेत्र में बाधाओं को लगातार तोड़ रही हैं। भारतीय सेना में सैन्य पुलिस कोर में महिलाओं को सैनिकों के रूप में भर्ती करने के निर्णय को सशस्त्र बलों के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना गया। बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लगातार हर क्षेत्र में अपने पुरुष समकक्षों के साथ महिलाओं की समानता की वकालत की है।

सीएम योगी बोले- राम मंदिर का निर्माण, देश में 'राम राज्य' की शुरुआत

'कर्जमाफी, जाति जनगणना..', छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस ने जनता से किए ये वादे

9 महीनों में 9 विपक्षी नेताओं की 'हत्या' सीएम भूपेश के लिए 'छोटी घटना', शर्मनाक बयान पर मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -