'कर्जमाफी, जाति जनगणना..', छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस ने जनता से किए ये वादे
'कर्जमाफी, जाति जनगणना..', छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस ने जनता से किए ये वादे
Share:

रायपुर: कांग्रेस ने आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र का अनावरण किया, जिसमें प्रमुख वादों पर प्रकाश डाला गया जिसमें जाति जनगणना करना, कृषि ऋण माफ करना और 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना शामिल है।

घोषणापत्र को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने राजनांदगांव में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पेश किया। बघेल ने जाति-आधारित जनगणना के महत्व पर जोर देते हुए संकेत दिया कि इसमें राज्य के भीतर अनुसूचित जाति, आदिवासी जाति, पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग और अल्पसंख्यक शामिल होंगे।

बघेल ने आगे बताया कि जाति जनगणना न केवल पिछड़े वर्गों को राजनीतिक लाभ प्रदान करेगी बल्कि सरकार को सामाजिक और वित्तीय लाभ प्रदान करने के साथ-साथ उनके लिए एक "विशेष नीति" बनाने में भी सक्षम बनाएगी।

जाति जनगणना के अलावा, कांग्रेस के घोषणापत्र में कई प्रतिबद्धताओं की रूपरेखा दी गई है। इनमें 3,200 रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीदना, 500 रुपये प्रति किलोग्राम पर गैस सिलेंडर बेचना, सीएम आवाज योजना के तहत 17.5 लाख लोगों को मुफ्त घर प्रदान करना, किंडरगार्टन से पोस्ट-ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा की पेशकश और 10 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा देना शामिल है। खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से। इसके अलावा, कांग्रेस ने अन्य पहलों के साथ-साथ व्यवसायों के लिए मौजूदा 40 प्रतिशत की तुलना में 50 प्रतिशत तक ऋण माफी का वादा किया है।

घोषणापत्र में कुल 20 वादे शामिल हैं, और इसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा रायपुर में भाजपा के घोषणापत्र का अनावरण करने के कुछ ही दिनों बाद पेश किया गया था। भाजपा के घोषणापत्र, जिसका शीर्षक 'मोदी की गारंटी 2023' है, में छत्तीसगढ़ में प्रत्येक परिवार के लिए 10 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की पेशकश करने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना, सस्ती जेनेरिक दवाएं प्रदान करने वाले 500 नए जन औषधि केंद्रों की स्थापना, बीड़ी के लिए बोनस की योजना शामिल है। अन्य प्रतिबद्धताओं के बीच, पत्ते इकट्ठा करना और राज्य के कम भाग्यशाली निवासियों के लिए राम मंदिर की रियायती यात्रा।

छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे, वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। वर्तमान कांग्रेस के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार का कार्यकाल 3 जनवरी, 2024 को समाप्त होने वाला है।

9 महीनों में 9 विपक्षी नेताओं की 'हत्या' सीएम भूपेश के लिए 'छोटी घटना', शर्मनाक बयान पर मचा बवाल

जम्मू कश्मीर में बड़ा आतंकी हमला नाकाम, सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज किया टिफ़िन में रखा बम

'तुष्टिकरण की राजनीति और गुंडाराज..', नितीश कुमार पर अमित शाह का तीखा हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -