अंडमान सागर क्षेत्र में गहरे अवसाद के गठन की उम्मीद, आईएमडी का पूर्वानुमान
अंडमान सागर क्षेत्र में गहरे अवसाद के गठन की उम्मीद, आईएमडी का पूर्वानुमान
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा में बुधवार सुबह एक चक्रवाती परिसंचरण देखे जाने के बाद, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया कि एक कम दबाव की प्रणाली बन सकती है और देश के उत्तर-पश्चिम में स्थानांतरित हो सकती है।

उन्होंने कहा, '6 मई के आसपास, हम दक्षिण अंडमान सागर और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की भविष्यवाणी करते हैं। निर्माण के बाद, हम कम दबाव वाले क्षेत्र को उत्तर-पश्चिम में जारी रखने की भविष्यवाणी करते हैं, जहां यह 48 घंटों में या 8 मई को एक गहरे अवसाद में गहरा हो जाएगा, "भुवनेश्वर में आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा।

"अब तक, हम अवसाद के कारण हवा की गति 5 मई से लगभग 40-50 किमी / घंटा होने की भविष्यवाणी करते हैं, 8 मई को 75 किमी / घंटा तक के झोंकों के साथ 55-65 किमी / घंटा तक बढ़ जाती है," उन्होंने कहा। "हमने भविष्यवाणी नहीं की है कि इसकी गहनता की आगे की स्थिति क्या होगी; किस स्तर तक प्रणाली तेज हो जाएगी; अवसाद बनने के बाद सिस्टम किस दिशा में आगे बढ़ेगा; यह किस तट की ओर बढ़ेगा," उन्होंने आगे कहा, "लेकिन अब तक, मछुआरों को अंडमान सागर क्षेत्र में उद्यम न करने की सलाह दी जाती है, जो पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से सटे हुए हैं।

5 मई से 8 मई तक मछुआरों को अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी जाती है, जो दक्षिण पूर्व और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की सीमा से लगा हुआ है।

अप्रैल में मुद्रास्फीति बढ़ने के आसार : RBI

राज्यों का बजट घाटा दशक के उच्चतम स्तर पर : क्रिसिल

IRCTC की भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 21 जून को दिल्ली से चलती है

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -