अप्रैल में मुद्रास्फीति बढ़ने के आसार : RBI
अप्रैल में  मुद्रास्फीति बढ़ने के आसार  : RBI
Share:

नई दिल्ली: सीपीआई मुद्रास्फीति, जो मार्च में 6.95 प्रतिशत के 17 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी, अप्रैल में उच्च रहने की उम्मीद है, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, जिन्होंने ऑफ-साइकिल मौद्रिक नीति समिति की बैठक के परिणामों की घोषणा की थी। "एक चिंता का विषय है कि यदि मुद्रास्फीति इन स्तरों पर बहुत लंबे समय तक रहती है, तो यह मुद्रास्फीति की उम्मीदों को कम कर देगी, जो तब आत्म-पूर्ति और विकास और वित्तीय स्थिरता के लिए हानिकारक हो जाएगी," दास ने कहा। "इसलिए, हमें अर्थव्यवस्था के लचीलेपन को बढ़ाते हुए व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए सभी नीतिगत लीवरों को तैनात करने के लिए तैयार रहना चाहिए," राज्यपाल ने कहा।

आरबीआई के दर-निर्धारण पैनल ने एक ऑफ-साइकिल बैठक में पॉलिसी रेपो दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत करने का सर्वसम्मति से विकल्प चुना। समूह ने आवासों को हटाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए समायोजित करना जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की। अप्रत्याशित वृद्धि संयुक्त राज्य अमेरिका में फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से कुछ घंटे पहले ही हुई है, जो आज बाद में होने वाली है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के फेडरल रिजर्व को काफी हद तक ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि करने की भविष्यवाणी की गई है। दास ने कहा, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में देरी और अनिश्चितताएं अप्रैल मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान के लिए एक उल्टा जोखिम प्रदान करती हैं।

फेडरल रिजर्व ने महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए दरों में आधा प्रतिशत की बढ़ोतरी की

राज्यों का बजट घाटा दशक के उच्चतम स्तर पर : क्रिसिल

करियर शुरू होने के बाद CSK के कप्तान से जुड़ा था राय लक्ष्मी का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -