राज्यों का  बजट घाटा  दशक के उच्चतम स्तर पर : क्रिसिल
राज्यों का बजट घाटा दशक के उच्चतम स्तर पर : क्रिसिल
Share:

 

बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, राज्यों ने वित्त वर्ष 22 में विभिन्न संगठनों के माध्यम से ऑफ-बैलेंस शीट उधार लिया, जिसके परिणामस्वरूप ऐसे छिपे हुए ऋणों में जीएसडीपी के 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के एक शोध के अनुसार, जीएसडीपी के तीन-चौथाई के लिए जिम्मेदार 11 राज्यों की एक परीक्षा के आधार पर, इसका राज्यों के लिए आवश्यक पूंजी विकास उपायों पर असर पड़ेगा क्योंकि संसाधनों को ऋण सेवा में बदल दिया जाएगा। कोविड -19 महामारी के प्रभाव के कारण संकुचन के एक वर्ष के बाद, भारतीय अर्थव्यवस्था पूर्व-कोविड स्तरों पर वापस आ गई है।

विभिन्न उपायों के माध्यम से, नीति निर्माता पुनरुद्धार को गति देने के लिए पूंजी विकास पर भरोसा कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों से, केंद्र अपनी छिपी हुई उधारी को कम करने और अधिक सटीक वित्तीय तस्वीर पेश करने का प्रयास कर रहा है।

"इन ऋणों को राज्य के स्वामित्व वाली संस्थाओं द्वारा वित्तपोषित किया गया था, जो ऋण की गारंटी भी देते हैं। इस वित्तीय वर्ष में, राज्य के राजस्व का लगभग 4% से 5% इस तरह की गारंटी दायित्वों को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाएगा, जिससे राज्य सरकारों की पूंजी निवेश को निधि देने की क्षमता सीमित हो जाएगी" एजेंसी ने कहा। इसने सरकारों की कार्रवाइयों को महामारी की मंदी के साथ-साथ राजस्व व्यय में वृद्धि के परिणामस्वरूप राजस्व वृद्धि को बाधित करने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

करियर शुरू होने के बाद CSK के कप्तान से जुड़ा था राय लक्ष्मी का नाम

विदेशी मुद्रा-डॉलर 20 साल के उच्च स्तर के करीब

टाटा टेक्नोलॉजीज ने पंजाब में इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन संयंत्र बनाने की पेशकश की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -