कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों की हो जांच.., दिया जाए मुआवज़ा - संसदीय कमेटी
कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों की हो जांच.., दिया जाए मुआवज़ा - संसदीय कमेटी
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान बड़ी तादाद में लोगों की मौत हुई है। उस दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में भी भारी इजाफा देखने को मिला था। कोरोना से हुई मौतों की बड़ी वजह ऑक्सीजन की कमी को बताया गया था। इसे लेकर उस वक़्त भी पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिए जाने की मांग उठी थी। अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पर संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। इसमें सुझाव दिया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की किल्लत से मरने वालों के परिवारों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से मुआवजा दिया जाना चाहिए। साथ ही इन मौतों का ऑडिट भी होना चाहिए।

इस कमेटी का नेतृत्व समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता राम गोपाल यादव कर रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कमेटी इस मामले में सरकार की अनदेखी से बहुत हताश है। साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को यह सुझाव देती है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर सहित पूरे कोरोना काल में ऑक्सीजन की किल्लत के चलते हुई मौतों के मामले की जांच करे। कमेटी ने रिपोर्ट में कहा है कि मंत्रालय को राज्यों के साथ मिलकर कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों का आवश्यक रूप से ऑडिट करना चाहिए। इसके साथ ही इन मौतों पर पर डाक्यूमेंट्स भी तैयार किए जाने चाहिए। ताकि भविष्य में देश में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने में सहायता मिल सके। साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित चुनौतियों से निपटा जा सके।

संसदीय कमेटी ने कहा है कि वो सरकारी एजेंसियों से इस बारे में पारदर्शिता और जिम्मेदाराना रवैया चाहती है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि मंत्रालय को इन मौतों के मामले की पड़ताल करनी चाहिए और ऑक्सीजन की कमी से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को उचित मुआवजा प्रदान किया जाना चाहिए।

दिल्ली में डेंगू का कहर, महज एक हफ्ते में मिले 51 नए मरीज

SI भर्ती घोटाला मामले में CBI का बड़ा एक्शन, DSP-CRPF के ऑफिस समेत 33 जगहों पर छापा

कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं अशोक गहलोत ? बयान में दिया बड़ा इशारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -