दिल्ली में डेंगू का कहर, महज एक हफ्ते में मिले 51 नए मरीज
दिल्ली में डेंगू का कहर, महज एक हफ्ते में मिले 51 नए मरीज
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में जैसे-तेसे कोरोना संक्रमण के मामले कम होने शुरू हुए ही थे कि अब डेंगू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। पिछले एक हफ्ते में (10 सितंबर तक) दिल्ली में डेंगू के 51 केस दर्ज किए जा चुके हैं। इस साल एक सप्ताह में आए मामलों में ये सबसे अधिक हैं। दिल्ली नगर निगम (MCD) के आंकड़ों के अनुसार, नए मामले जुड़ने के बाद अब दिल्ली में इस साल आए मामलों की तादाद 295 तक पहुंच गई है। 

बता दें कि, दिल्ली में केवल सितंबर महीने में ही डेंगू के 75 केस दर्ज किए गए हैं। हालांकि अभी सितंबर का आधा महीना शेष है। इसलिए महीना खत्म होने पर आंकड़ा काफी अधिक हो सकता है। हालांकि, अब तक शहर में डेंगू से किसी की मौत रिपोर्ट नहीं की गई है। डेंगू के अतिरिक्त इस साल अब तक मलेरिया के 63 और चिकनगुनिया के 14 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 

बता दें कि डेंगू के लिए कोई खास दवा या सटीक इलाज मौजूद नहीं है। इसमें कुछ घरेलू नुस्खे बड़े असरदार साबित हो सकते हैं। ऐसे में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। अत्यधिक गंभीर मामलों में मरीज को इलेक्ट्रोलाइट सप्लीमेंट देने चाहिए। कुछ मामलों में ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग और ब्लड ट्रांस्फ्यूजन के माध्यम से भी उपचार किया जाता है। आप अपने आप से एस्पिरिन या इबुप्रोफेन जैसी दवाओं का सेवन भूलकर भी ना करें, पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

SI भर्ती घोटाला मामले में CBI का बड़ा एक्शन, DSP-CRPF के ऑफिस समेत 33 जगहों पर छापा

कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं अशोक गहलोत ? बयान में दिया बड़ा इशारा

भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपा का अभियान रोकने में जुटी 'ममता' की पुलिस.., बंगाल में आज घमासान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -