Share:
पुण्यतिथि विशेष : जानिए मशहूर हास्य कलाकार रवि बासवानी के बारे में...
पुण्यतिथि विशेष : जानिए मशहूर हास्य कलाकार रवि बासवानी के बारे में...

रवि बासवानी का जन्म 29 सितम्बर 1946 को हुआ था और उन्होंने शिमला में 27 जुलाई 2010 को अंतिम सांस ली थीं। उन्होंने अपना करियर फिल्म 'चश्मे बद्दूर' से 1981 में किया था। रवि ने जिन दिनों अपनी यादगार फिल्में कीं उन दिनों भी फिल्मों में हँसाने वाले को कलाकार नहीं मसखरा समझा जाता था और रवि वासवानी मसखरे नहीं थे। प्यार तूने क्या किया में उनका रोल ऐसे व्यवसायी का है जिसे उसका नौकर गुंडे के नाम से फोन करता है और ठगता है।

नौकर के रोल में राजपाल यादव सबको याद रहते हैं परंतु रवि वासवानी की अच्छी एक्टिंग के बिना राजपाल यादव वाला रोल नहीं उठ सकता था। रवि वासवानी का डरा सहमा चिंतामग्न चेहरा ही राजपाल की कुटिलता को रंग देता है। तो रवि मसखरे नहीं एक्टर थे। यह बात और है कि उन्होंने शुरुआत कॉमिक रोल से की। हमारे यहाँ अमूमन यही होता है कि एक कलाकार अपनी प्रारंभिक छवि से बँधकर रह जाता है। रवि वासवानी इस छवि की कैद से आजाद होना चाहते थे। उनका एक अनदेखा सा संघर्ष मसाला फिल्मों से था।

विडंबना यही रही कि उन्हें कुमुक लेने के लिए मसाला फिल्मों के खेमे में ही आना पड़ता था। इसलिए वे इधर मजबूरी में ही आते थे। अभी हाल में ही वे एक विज्ञापन में नजर आना शुरू हुए हैं। दरअसल उनका समय तो अब आ रहा था। वे जाने भी दो यारो का सिक्वल बनाने की फिराक में थे। रवि बासवानी एक पीढ़ी की चेतना के साथ नत्थी हैं ।

अस्सी के दशक में चश्मेबद्दूर और जाने भी दो यारो किसने नहीं देखी ये दोनों ही फिल्में देश के फिल्म इतिहास में अपनी खास जगह रखती हैं। जाने भी दो यारो तो जैसे उन प्रतिभावान कलाकारों की सूची ही थी जिन्हें आगे चलकर फिल्म इंडस्ट्री में बहुत नाम करना था अपनी अमिट छाप छोडऩी थी।'जाने भी दो यारो' के लिए उन्हें 1984 में फिल्मफेयर का श्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार मिला था।

उनकी अन्य चर्चित फिल्मों में 'अब आएगा मजा', 'कभी हाँ कभी ना' और 'यूँ होता तो क्या होता' आदि थीं। बासवानी निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म पर काम कर रहे थे और उसकी पटकथा लिख चुके थे। रंगमंच से फिल्मों में आए बासवानी टीवी पर भी अभिनेता और निर्देशक के रूप में काफी सक्रिय रहे और कई धारावाहिक किए।

Pranaam Trailer : एक्शन से भरा है राजीव खंडेलवाल की फिल्म का ट्रेलर

प्रियंका ने माँ-पति संग लगाए सिगरेट के कश, अब बहन परिणीति ने कहा कुछ ऐसा

'टॉप गन: मेवरिक' : 34 साल बाद बदली टॉम क्रूज की जैकेट, जानिए क्या हुए बदलाव ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -