डीसीजीआई ने सिकल सेल एनीमिया के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीयूरिया को मंजूरी दी
डीसीजीआई ने सिकल सेल एनीमिया के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीयूरिया को मंजूरी दी
Share:

 

हैदराबाद: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सिकल सेल एनीमिया के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीयूरिया के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

सीएसआईआर-सिकल सेल एनीमिया (सीएसआईआर-एससीए) मिशन ने सीएसआईआर-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीएसआईआर-सीसीएमबी) द्वारा हाइड्रोक्सीयूरिया निर्माता सिप्ला की मदद से और सक्रिय समर्थन के साथ डीसीजीआई से मंजूरी मांगी है। 

सीसीएमबी के अनुसार गुरुवार को सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) द्वारा नियुक्त विशेषज्ञों की एक समिति ने इस प्रस्ताव का गंभीर रूप से मूल्यांकन किया और एससीए के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीयूरिया के विपणन को मंजूरी दी, जो पोस्ट-मार्केटिंग निगरानी के अधीन है।

प्राधिकरण के लिए धन्यवाद, दवा का उपयोग अब नियमित खुराक पर एससीए के इलाज के लिए किया जा सकता है। सीसीएमबी के अनुसार, यह एससीए युवाओं में उच्च अनुपालन दर का वादा करने वाली छोटी खुराक के फॉर्मूलेशन के विकास का मार्ग प्रशस्त करता है, और संभावित रूप से सिरप-आधारित फॉर्मूलेशन का कारण बन सकता है।

"सिकल सेल एनीमिया समुदाय के लिए, यह एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह एक अनुरूप स्क्रीनिंग कार्यक्रम के माध्यम से रोगियों की पहचान करने के लाभों को और बढ़ाता है। जबकि स्क्रीनिंग कार्यक्रम के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक आनुवंशिक और सामाजिक के माध्यम से पीड़ित बच्चों के जन्म को रोकना है। 

सीएसआईआर-एससीए मिशन का नेतृत्व सीएसआईआर-सीसीएमबी के मुख्य वैज्ञानिक डॉ गिरिराज आर चांडक  कर रहे हैं।

SC-ST से जुड़े मुकदमों को लेकर सीएम नीतीश ने उठाया ये अहम कदम

हरीश रावत के ट्वीट से मचा घमासान, आज अहम बैठक करेगी कांग्रेस

'ओमिक्रॉन' के खतरे के बीच बढ़ते जा रहे है कोरोना मामले, 24 घंटों में सामने आए इतने नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -