जल्द ही सड़कों से हट जाएंगे डार्क स्पॉट, सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम
जल्द ही सड़कों से हट जाएंगे डार्क स्पॉट, सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कें अब शाम होते ही रोशन होने वाली है। LED लाइट से सभी विधानसभा क्षेत्रों की गलियां गुलजार होने वाली है। दिल्ली को बेहतर बनाने के लिए सीएम स्ट्रीट लाइट योजना के तहत दिल्ली सरकार अलग-अलग क्षेत्र में 70 हजार और स्ट्रीट लाइट लगाने वाली है।

जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले तकरीबन 2.1 लाख स्ट्रीट लाइट के अतिरिक्त होने वाली है। योजना में लोगों की बढ़ती भागीदारी को देखते हुए सरकार अंधेरी गलियां की पहचान कर उन्हें रोशन करने का निर्णय कर लिया है। शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को शहरी विकास विभाग को मौजूदा 2.1 लाख के लक्ष्य में 70 हजार अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट लगाने की मंजूरी भी दी जा चुकी है। इस परियोजना को तयशुदा वक्त में पूरा करने के निर्देश ऐते हुए मंत्री ने बोला है कि इससे दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ेंगी और अपराध को रोकने के लिए एक प्रभावी कदम होने वाला है। 

खत्म होंगे डार्क स्पॉट: गलियां में 10, 20 व 40 वाट की एलईडी लाइट लगाई जा रही हैं। वर्तमान में योजना के तहत कई विधानसभा इलाकों के अधिकतर डॉर्क स्पॉट में काम पूरा हो चुका है, जबकि कुछ क्षेत्र में कार्य अंतिम चरण में है। अब सीएम के निर्देशों पर 70 हजार अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट्स लगाने का निर्णय भी कर लिया है। इससे दिल्ली के ब्लैक स्पाँट्स को जल्द खत्म करने में सहायता मिलने वाली है। इस योजना के अंतर्गत स्थानीय विधायक लोगों के सहयोग से अंधेरे स्थलों की पहचान भी कर लेते है। जिसके उपरांत भवन मालिक की अनुमति लेकर बिजली कंपनी सर्वे करती है। सर्वे के बाद जरूरत के अनुसार उचित जगहों पर स्ट्रीट लाइट भी लगाई जा रही है। शहरी विकास मंत्री ने पहले चरण के बचे हुए कार्यों को पूरा करने का तीनों कंपनियों को फंड जारी करने के भी निर्देश  भी जारी कर दिए है।

शराब घोटाले में फंसा अमनदीप ढल, CBI ने की ये खास मांग

अतीक-अशरफ हत्याकांड में बड़ी कार्रवाई, 5 पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड

समलैंगिकों के विवाह पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का हलफनामा- रखी ये मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -