खुश रहना चाहते हैं तो करें डांस, जानें इसके अनेक फायदे

खुश रहना चाहते हैं तो करें डांस, जानें इसके अनेक फायदे

अगर आप ऐसा महसूस कर रहे हैं कि बहुत दिनों से आपके पास खुश होने की कोई वजह नहीं है, तो आपको डांस करना चाहिए. शोध में बनाया जाता है कि डांस से आपको कई सारे फायदे होते हैं और इससे आप खुश भी रहते हैं. डांस करने यानी नाचने से आपका मूड बेहतर होता है. इससे उदासी और अवसाद हटता है. साथ ही आपकी बॉडी को भी परफेक्ट बनाये रखता है. आज हम बताने जा रहे हैं डांस से होने वाले फायदों के बारे में. 

बर्न होती है कैलोरी
वजन घटाने के लिए डांस एक बेहतरीन विकल्प है. इसके लिए आपका डांस में बहुत पारंगत होना भी जरूरी नहीं है. बल्कि अपनी पसंदीदा धुन पर मस्‍ती में आधा घंटा थिरकना भी आपका वजन घटा सकता है. आप जो चाहें वह डांस स्‍टाइल चुन सकते हैं. एक्‍सपर्ट मानते हैं कि आधा घंटा डांस करने से आप 10,000 क़दम चलने जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

मजबूत होती है मांसपेशियां
हर रोज नियमित रूप से डांस करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जकड़न की समस्‍या नहीं रहती. इससे शरीर की फ़्लैक्सिबिलिटी भी बढ़ती है. डांस के दौरान हमारा शरीर स्ट्रेच होता है, जिससे मसल्स की फ़्लैक्सिबिलिटी में इज़ाफ़ा होता है.

ब्रेन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद
डांस स्टेप्स को याद रखने और म्यूज़िक की धुन से सामंजस्य बिठाने पर नए न्यूरॉन्स पैदा होते हैं. वहीं जब आप डांस क्लास जॉइन करते हैं, तब नए लोगों से मिलना-जुलना होता है. सोशल बॉडिंग मज़बूत बनती है. इससे एक तरह की दिमाग़ी कसरत भी होती है.

एंटी एजिंग भी है
डांस करने वालों की उम्र डांस न करने वालों की तुलना में देरी से बढ़ती है. इससे मूड बेहतर रहता है और ब्‍लड र्स्‍कुलेशन सही रहता है. जिसके कारण एजिंग के साइन्‍स दिखाई नहीं देते. यह आपको ज्‍यादा उम्र तक जवां बनाए रखता है.

 

AC की हवा से हो सकती है हड्डियां कमज़ोर, जानें अन्य बीमारियां

कूल लुक के लिए आप भी लगाते हैं दिनभर हैडफ़ोन तो जान लें इन खतरों के बारे में