धर्मगुरु दलाई लामा का 85वां जन्मदिन आज, होगा उनका एल्बम रिलीज
धर्मगुरु दलाई लामा का 85वां जन्मदिन आज, होगा उनका एल्बम रिलीज
Share:

6 जुलाई यानी आज सोमवार को धर्मगुरु दलाई लामा का 85 वां जन्मदिन है. इस अवसर पर दलाई लामा के मंत्रो और प्रार्थनाओं का एक एल्बम सोमवार को रिलीज किया गया है. दलाई लामा की छात्रा रही न्यूयार्क की जुनेल क्यूनिन (Junelle Kunin) व उनके पति अब्राहम क्यूनिन (Abraham Kunin) के कई प्रयासो के बाद ये यह परिणाम सबके समक्ष आ पाया है. इस के साथ-साथ दलाई लामा ने इस अवसर पर सभी अनुयायियों से घर पर ही रहकर प्राथना करने की अपील की है.   

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के 85वें जन्मदिन पर उनके अनुयायियों द्वारा वर्चुअल सेलिब्रेशन मनाया जा रहा है. दलाई लामा ने पहले ही अपना वीडियो संदेश जारी कर अपने अनुयायियों को कहा था, कि देश में फैली कोरोना महामारी के चलते किसी तरह के समारोह का आयोजन करना सही नहीं होगा और इस कारण ये संभव भी नहीं हो पाएगा. उन्होंने आगे बताते हुए कहा, 'किसी तरह के समारोह के आयोजन कि आवश्यकता भी नहीं है. लेकिन यदि आप सच में मेरा जन्मदिवस सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो मैं आपसे एक निवेदन करना चाहूंगा कि आप कम से कम एक हजार बार मानी मंत्र- ओम मानी पद्मे हंग ( Mani mantra -Om Mani Padme Hung) का जाप करें.' आप यदि इतना करेंगे तो समझ लीजिये, कि मेरा जन्मदिन आपने सेलिब्रेट कर लिया है. और इस से अच्छा कोई अन्य तरीका नहीं होगा जन्मदिन मनाने का. आप कृपया अपने-अपने घर में सुरक्षित रहे.

रिलीज होने वाले इस एल्बम कि प्रारम्भिक रिकॉर्डिंग भारत के धर्मशाला स्थित दलाई लामा के आवास पर हुआ है. इसकी जानकारी देते हुए क्यूनिन ने कहा, 'उनकी प्रार्थनाओं और मंत्रों को रिकॉर्ड करते हुए मैं पत्तों की तरह कांप रही थी. एलबम के प्रमोशनल वीडियो में दलाई लामा ने इसमें हिस्सा लेने कारण पूछे जाने पर कहा, 'मेरे जीवन का यही लक्ष्य है कि जितना अधिक संभव हो मैं सेवा करूं.' आपको बता दे, कि उनके एल्बम कि रिकॉर्डिंग दलाई लामा के ही धर्मशाला में कि गई है.

कोरोना वायरस के बाद अब इस वायरस के फैलने का बढ़ रहा है खतरा

नेपाल में सियासी उथलपुथल तेज़, कभी भी जा सकती है भारत 'विरोधी' पीएम ओली की कुर्सी !बाढ़ और भूस्खलन ने जापान में मचाई तबाही, कई लोगों की मौत, सैकड़ों विस्थापित

ISCON प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का निधन, कोरोना से थे पीड़ितपीएम ओली की कुर्सी पर लटक रही तलवार, देर रात पूर्व पीएम शेर बहादुर देउबा से की मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -