ISCON प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का निधन, कोरोना से थे पीड़ित
ISCON प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का निधन, कोरोना से थे पीड़ित
Share:

लंदन: इस्कॉन की सर्वोच्च संचालन समिति के गवर्निंग बॉडी के कमिश्नर और प्रमुख स्वामी भक्तिचारू महाराज का शनिवार को अमेरिका के फ्लोरिडा में कोरोना की चपेट में आने के कारण देहांत हो गया है। अमेरिका में उनका उपचार चल रहा था। बीते कुछ दिनों से वे वेंटीलेटर पर थे। मल्टी आर्गन फेल्युअर के चलते शनिवार को उनकी मौत हो गई । वे मध्य प्रदेश के उज्जैन इस्कॉन मंदिर में अपना अधिकतर वक़्त गुजारते थे। 3 जून को वे उज्जैन से अमेरिका गए थे, 18 जून को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। 

श्री इस्कॉन के संस्थापक आचार्य कृष्णकृपामूर्ति ऐसी भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी के परम प्रिय शिष्यों में से थे और उन्हें श्रील प्रभुपाद जी की सेवा का मौका भी मिला। विशेष रूप से प्रभुपाद जी के अंतिम पलों में अपने गुरु के प्रति निष्ठा के स्वरूप उनके जीवन पर आधारित एक टीवी सीरियल धारावाहिक "अभय चरण " का निर्माण किया था। वे इस्कान की गवर्निंग बॉडी कमीशन के दो दफा चेयरमैन पद पर रह चुके हैं।

प्रभुपाद जी के द्वारा रचित भक्ति ग्रंथों का बांग्ला भाषा में अनुवाद कर उन्होंने कृष्ण भक्तों को एक अनूठा तोहफा दिया है। उज्जैन का इस्कॉन मंदिर भी उन्होंने कृष्ण भक्ति के प्रचार प्रसार के लिए समर्पित कर दिया। वे पूरी दुनिया में कृष्ण भक्ति के प्रचार के लिए भ्रमण करते थे और यूरोप तथा अफ्रीका और अन्य देशों के GVC भी थे।

कोरोना के चलते आयकर विभाग ने दी राहत, अब 30 नवंबर तक भरें ITR

भारत के बाजार में आ सकता है देसी TikTok, इंफोसिस के चेयरमैन ने दिए संकेत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले पीएम मोदी, आधे घंटे तक कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -