घर में खाना है कुछ टेस्टी तो बनाए दाल तड़का

आजकल लोग बाहर के खाने के चौकीन होते जा रहे हैं लेकिन अगर वह चाहे तो घर में भी बेहतरीन चीजें बना सकते हैं खा सकते हैं। क्योंकि घर में बनाई चीजों का स्वाद काफी बेहतरीन होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दाल तड़का बनाने की रेसेपी। यह बहुत आसान है और आप तो जानते ही होंगे खाने में दाल तड़का कैसी लगती है।

सामग्री:
1/2 कप तूर दल (अरहर की दाल)
1/4 कप चना दाल
1/4 कप मसूर दाल
1 मध्यम प्याज, बारीक़ कटा हुआ
1 टेबलस्पून अदरक -लहसुन का पेस्ट
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
2½ कप + 1 कप पानी
2 टीस्पून घी या तेल
नमक स्वादानुसार
2 टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया, सजाने के लिए

तड़के के लिए:
1/2 टीस्पून जीरा
2 लहसुन की कलियाँ, कटी हुई
1 सूखी लाल मिर्च, दो टुकड़ों कर दे
एक चुटकी हींग
2 टीस्पून घी


दाल तड़का बनाने की विधि- सबसे पहले तूर दाल, चना दाल और मसूर की दाल को एक साथ ही पानी में धो ले। अब उन्हें 3-5 लीटर क्षमता वाले स्टील या एल्यूमीनियम प्रेशर कुकर में डाले। उसके बाद 2 कप पानी और नमक डाले और कुकर का ढक्कन बंद करे। उसे मध्यम आंच पर 4-सीटियां बजने तक या दाल को नरम होने तक पकाइये। अब गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर ख़त्म होने दे। ढक्कन खोलें और पकी हुई दाल को एक बाजू रख दे। इसके बाद एक पैन में मध्यम आंच पर 2 -टीस्पून घी/ तेल गर्म करें। अब कटा हुआ प्याज डाले और हल्के भूरे रंग का होने तक भूने। इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डाले और 30-40 सेकंड के लिए भूने। लहसुन जले नहीं उसका ध्यान रहें। अब कटा हुआ टमाटर डाले और नरम होने तक भूने।

इसके बाद हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाले और मिला लें। अब पकी हुई दाल डाले और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद 1 कप पानी डालें और मिश्रण को कलछी से मिला लें। दाल को चख ले और जरुरत के अनुसार नमक डाले। अब दाल को मध्यम आंच पर थोड़ी गाढ़ी होने तक (या आपके पसंद की गाढ़ी या पतली) या लगभग 5-6 मिनट के लिए पकने दे, दाल को जलने से रोकने के लिए बीच में कलछी से चलाते रहे। इसके बाद गैस बंद करे और दाल को एक बड़े परोसने के कटोरे में निकालें। अब तड़के के लिए एक छोटे पैन में 2-टीस्पून घी गर्म करें। जीरा डाले और उन्हें सुनहरा होने दे। कटा हुआ लहसुन, सूखी लाल मिर्च और हींग डालें। इसके बाद लहसुन हल्के भूरे रंग का होने लगे तब पैन को गैस पर से हटा दे और तड़के को दाल के ऊपर डाले। हरे धनिये से सजाए और जीरा राईस या उबले हुए चावल के साथ परोंसे।

गणतंत्र दिवस से पहले बड़े हमले की साजिश ! दिल्ली में मिला IED

BJP को 'नाग' बताकर 'सपा' में शामिल हुए स्वामी मौर्य, बेटी अब भी भाजपा से लोकसभा सांसद

कोरोना गाइडलाइन में हुआ बड़ा बदलाव, अब जरुरी होगा ये काम करना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -