महाराष्ट्र: चक्रवात प्रभावित लोगों के लिए 252 करोड़ रूपये का राहत पैकेज हुआ मंजूर
महाराष्ट्र: चक्रवात प्रभावित लोगों के लिए 252 करोड़ रूपये का राहत पैकेज हुआ मंजूर
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवात प्रभावित तटीय जिलों के लोगों के लिए 252 करोड़ रूपये का राहत पैकेज मंजूर कर लिया है। जी दरअसल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की साप्ताहिक बैठक हुई और इसी बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है। आप सभी को बता दें कि इस बारे में अधिकारियों ने बताया है कि, ''252 करोड़ रूपये की राहत राशि राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष (एनडीआरएफ) के तहत केंद्र सरकार द्वारा नियमों के अंतर्गत बनने वाली रकम से अधिक ही है। एनडीआरएफ नियमों के तहत करीब 72 करोड़ बनेगा।''

इसके अलावा अधिकारियों ने यह भी जानकारी दी है कि, ''अतिरिक्त व्यय राज्य वहन करेगा।'' वहीँ दूसरी तरफ सरकार का कहना है कि जिस किसी व्यक्ति की मौत हो गयी है, उसके परिवार को एनडीआरएफ नियमों के तहत चार लाख रूपये और राज्य के कोष से एक लाख रूपये दिये जायेंगे। जी दरअसल मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से एक बयान जारी किया गया है। इस बयान के अनुसार जिन लोगों का मकान पूरी तरह नष्ट हो गया है उन्हें 1,50,000-1,50,000 रूपये दिये जाएंगे।

इसी के साथ जिनके मकान को 50 फीसद नुकसान पहुंचा है, उन्हें पचास-पचास हजार रूपये और जिनके मकान को 25 फीसद नुकसान पहुंचा है, उन्हें 25-25 हजार रूपये मिलेंगे। वहीँ पंद्रह फीसद नुकसान वाले मकान और क्षतिग्रस्त झुग्गियों के लिए 15-15 हजार रूपये दिये जाएंगे। आप सभी को हम यह भी बता दें कि चक्रवाती तूफान तौकते ने गुजरात पहुंचने से पहले महाराष्ट्र पहुंचा में तबाही मचाई थी। यहाँ उसने बड़ा नुकसान पहुंचाया था।

जम्मू कश्मीर में दर्दनाक विस्फोट, माँ हुई जख्मी बेटी की हुई मौत

ओडिशा पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री पटनायक के साथ की अहम बैठक

महाराष्ट्र: बिजली सब्सिडी घोटाला, 15 स्टील कारखाना मालिकों को मिली इतनी छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -