110 KM तेज हवाओं के साथ बांग्लादेश में दस्तक देगा सितरंग चक्रवात, पश्चिम बंगाल में भी पड़ेगा असर
110 KM तेज हवाओं के साथ बांग्लादेश में दस्तक देगा सितरंग चक्रवात, पश्चिम बंगाल में भी पड़ेगा असर
Share:

कोलकाता: सितरंग चक्रवात मंगलवार (25 अक्टूबर) की सुबह बांग्लादेश में दाखिल हो सकता है. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दी है. मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान सागर के ऊपर बना अवदाब एक चक्रवात में तब्दील हो सकता है. अनुमान है कि यह तूफान 25 अक्टूबर को बांग्लादेश के तटीय इलाकों से टकराएगा. इसके साथ ही यह पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भी अपना प्रभाव दिखा सकता है.

अनुमान है कि तूफान में 110 किलोमीटर प्रॅति घंटे तक की गति से हवाएं चल सकती हैं. इसके भीषण रूप लेने के अनुमान के बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. जिसमें पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा और कुछ क्षेत्रों में हल्की और मध्यम बारिश भी इसके कारण हो सकती है. इससे एक दिन पहले कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने शुक्रवार को केंद्र और राज्य सरकारों की तैयारियों का जायजा लिया. इस चक्रवात के 25 अक्टूबर को तट पर पहुंचने का अनुमान हैं. बैठक में कैबिनेट सचिव ने कहा कि मछुआरों को वापस बुलाना चाहिए और चक्रवाती तूफान आने से पहले ही संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना चाहिए.

आधिकारिक बयान के अनुसार, NCMC ने केंद्रीय मंत्रालयों, एजेंसियों और राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों की तैयारियों का जायजा लिया. बयान में कहा गया कि भारत मौसम विभाग (IMD) के महानिदेशक ने NCMC को मौसम प्रणाली की ताजा स्थिति से अवगत कराया है, जिसके उत्तरी दिशा में बढ़कर 24 अक्टूबर को चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है.

'रोज़गार मेला इवेंटबाजी, मगर भारत जोड़ो यात्रा महान उपलब्धि..', केंद्र पर कांग्रेस का वार

दिल्ली पुलिस ने मुठभेड़ में दो बदमाशों को किया गिरफ्तार

देश के इन 10 मंदिरों में जमकर बरसता है धन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -