बंगाल की खाड़ी के ऊपर तीव्र हुआ चक्रवात मिधिली, बांग्लादेश तट पर देगा दस्तक
बंगाल की खाड़ी के ऊपर तीव्र हुआ चक्रवात मिधिली, बांग्लादेश तट पर देगा दस्तक
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव शुक्रवार को एक चक्रवाती तूफान में बदल गया और 80 किमी प्रति घंटे की अधिकतम हवा की गति के साथ बांग्लादेश तट पर भूस्खलन के बाद सुंदरवन से आगे निकल जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात मिधिली 17 नवंबर की रात या 18 नवंबर की सुबह बांग्लादेश तट को पार करेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, IMD का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया, क्योंकि यह उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा की ओर बढ़ गया, जो शुक्रवार सुबह पश्चिम बंगाल के समुद्र तटीय रिसॉर्ट शहर दीघा से 200 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और बांग्लादेश में खेपुपारा से 220 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 18 नवंबर तक बंगाल की खाड़ी के उत्तर में और पश्चिम बंगाल के तटों पर न जाने की चेतावनी जारी की है।

IMD ने कहा कि चक्रवात का ओडिशा पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि यह राज्य के तट से 150 किलोमीटर ऊपर से गुजरेगा। IMD के वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने मीडिया को बताया कि हालांकि इसमें कहा गया है कि केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जैसे कुछ जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के मद्देनजर ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट पर रखा है। एसआरसी सत्यब्रत साहू ने कहा, "हम कोई मौका नहीं लेना चाहते हैं और इसलिए किसी भी स्थिति के लिए राज्य मशीनरी को अलर्ट पर रखते हैं।"

अनुमान लगाया गया है कि चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी वर्षा लाएगा। मौसम कार्यालय ने कहा कि शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में अलग-अलग भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। मालदीव ने इस चक्रवात को 'मिधिली' नाम दिया है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के चक्रवातों से प्रभावित देश बारी-बारी से एक क्रम में चक्रवातों के नाम देते हैं।

'कांग्रेस के लॉकरों से सोना निकल रहा है, ये आलू से नहीं बना, नागरिकों का है..', राजस्थान में पीएम मोदी का तीखा हमला

2022 में कांग्रेस विधायक ने पीटा था, अब भी बैठ नहीं पाते हैं दलित इंजिनियर ! आज मल्लिकार्जुन खड़गे ने की मुलाकात

गवर्नर द्वारा लौटाए गए सभी 10 बिलों को DMK सरकार ने विशेष सत्र में फिर किया पारित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -