गर्मी में कई बिमारियों से बचाता है दही
गर्मी में कई बिमारियों से बचाता है दही
Share:

दही एक ऐसी खाद्य सामग्री हैं जो  घर में ही बन जाती है और इसके कई लाभ भी होते हैं. ये अक्सर ही खाने के साथ खाया जाता है. ये शरीर को ठंडक देता है जिसके कारण इसे गर्मी में अधिक खाया जाता है. गर्मी के दिनों में दही खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं. लेकिन कई लोग इस बात से अनजान होते हैं, जिसकी वजह से दही उनके लिए इस मौसम में बीमारियों का कारण बन जाता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए दही से जुडी जानकारी लेकर आए हैं, जिससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं. 

* आयुर्वेद के जानकार कहते हैं कि गर्मी के मौसम में दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस मौसम में दही बनाने वाले बैक्टीरिया पेट को नुकसान पहुंचाते हैं. दही में प्रोटीन ज्यादा होता है और गर्मी के मौसम में ऐसी चीजें से परहेज करना चाहिए जो पित्त बढ़ाती हैं.

* दही की तासीर ठंडी होती है और गर्मी के मौसम में डॉक्टर ताजा और गरम खाना खाने की सलाह देते हैं. इस मौसम में हाजमा कमजोर हो जाता है और पेट में गैस बनती है तो ऐसी चीजें जिनसे गैस बनती हो या जो आसानी से हजम नहीं होतीं, न खाएं.

* अगर इस मौसम में दही खाने का मन हो तो लस्सी पीना बेहतर होता है. इन दिनों रात में दही बिल्कुल नहीं खानी चाहिए क्योंकि उस वक्त हमारी पाचन की क्षमता कम होती है. दही की जगह छाछ या लस्सी पी सकते हैं.

* सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा आदि कफ वाले रोग हो तो दही ना खाएं क्योंकि इससे इन रोगों में बढ़ोतरी होगी. एसिडिटी या अल्सर होने पर दही न लें क्योंकि यह पित्त बढ़ाता है और उसमे मौजू एसिड से अलसर प्रभावित होंगे. शरीर में सूजन हो तो भी दही ना खाएं वर्ना सूजन बढ़ सकती है.

गर्मी में चीकू का सेवन दिमाग रहेगा शांत

हाइपरटेंशन की परेशानी है तो पिएं आलू का रस, जानिए अन्य फायदे

लिवर को मजबूत बनता है एवोकाडो का फल, ऐसे करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -