अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश पाकिस्तान की प्रगति की क्षमता को नुकसान पहुंचाता है: ब्लिंकेन

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश पाकिस्तान की प्रगति की क्षमता को नुकसान पहुंचाता है: ब्लिंकेन
Share:

वाशिंगटन:  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कथित तौर पर चेतावनी दी कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध पाकिस्तान की छवि और समृद्ध होने की क्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं।

ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिकी सरकार को पाकिस्तान में मीडिया आउटलेट्स और नागरिक समाज पर लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में पता था और विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिकी विदेश विभाग में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ इस मुद्दे को उठाया। वह स्पष्ट रूप से एक पाकिस्तानी पत्रकार के एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें पत्रकारों के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक के रूप में पाकिस्तान की स्थिति के बारे में बताया गया था।

कई पाकिस्तानी पत्रकारों को पिछले साल अपराध और भ्रष्टाचार को उजागर करने के साथ-साथ सरकारी नीति की आलोचना करने के लिए अपहरण कर लिया गया था, और यातना दी गई थी। "क्या विदेश विभाग ने कभी पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बातचीत में इसे उठाया है?" पत्रकार ने पूछा। "सरल जवाब हाँ है, हम इसे पाकिस्तानी समकक्षों के साथ अपने जुड़ाव में लाते हैं। " बेशक, यह हमारी वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्टों का एक तत्व है, और हम सामान्य रूप से पाकिस्तान में मीडिया आउटलेट्स और नागरिक समाज पर प्रमुख प्रतिबंधों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं।

ब्लिंकेन की यह टिप्पणी तब आई है जब वैश्विक मीडिया पर नजर रखने वाली संस्था रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि पाकिस्तान पिछले साल 145 वें स्थान से गिरकर इस साल विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक पर 157 वें स्थान पर आ गया था।

"एक संपन्न स्वतंत्र प्रेस, एक सूचित आबादी पाकिस्तान सहित हर देश और उसके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है," अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने मुक्त मीडिया की आवश्यकता के बारे में कहा।" उन्होंने कहा

जो बिडेन ने गर्भपात को "मौलिक" अधिकार के रूप में समर्थन दिया

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को आधे अंक तक बढ़ाने के लिए ज़ोर दिया

ऑस्ट्रेलिया ने 75 रूसी राज्य ड्यूमा सदस्यों, डीपीआर और एलपीआर मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -