क्रिप्टोकरेंसी में  आई-टी अधिनियम के तहत कटौती नहीं की जाना चाहिए
क्रिप्टोकरेंसी में आई-टी अधिनियम के तहत कटौती नहीं की जाना चाहिए
Share:

 

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी या किसी भी आभासी डिजिटल संपत्ति के खनन में होने वाली बुनियादी ढांचे की लागत को आयकर अधिनियम के तहत कटौती के रूप में अनुमति नहीं दी जाएगी।

 चौधरी ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि सरकार ऐसी संपत्तियों के हस्तांतरण से प्राप्त आय पर 30 प्रतिशत कर लगाने के इरादे से आभासी डिजिटल संपत्ति (वीडीए) की परिभाषा जारी करेगी। उन्होंने कहा कि भारत में वर्तमान में बिटकॉइन अनियंत्रित हैं। 2022-23 के बजट में क्रिप्टो एसेट्स पर आयकर लगाने को स्पष्ट किया गया है। 1 अप्रैल से, एक 30 प्रतिशत आई-टी, प्लस उपकर और अधिभार, इस तरह के लेनदेन पर उसी तरह लागू किया जाएगा जैसे कि यह घुड़दौड़ जीत या अन्य सट्टा लेनदेन पर लागू होता है। मंत्री के अनुसार, वीडीए के हस्तांतरण से राजस्व की गणना करते समय किसी भी व्यय (अधिग्रहण की लागत के अलावा) या भत्ते के लिए कोई कटौती की अनुमति नहीं है। "वीडीए को (वित्त) विधेयक में परिभाषित करने का भी प्रस्ताव है।

यदि कोई आभासी संपत्ति प्रस्तावित परिभाषा को पूरा करती है, तो इसे अधिनियम के प्रयोजनों के लिए वीडीए के रूप में माना जाएगा, और अधिनियम के अन्य प्रावधान तदनुसार लागू होंगे "उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि" वीडीए के खनन में किए गए बुनियादी ढांचे की लागत ( उदाहरण के लिए क्रिप्टो संपत्ति) को अधिग्रहण की लागत के रूप में मान्यता नहीं दी जाएगी क्योंकि यह पूंजीगत व्यय की प्रकृति में होगी," जो आंतरिक राजस्व संहिता के तहत कटौती योग्य नहीं है।

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ सीईसीए को जल्द बंद करने का आग्रह किया ड

जापान, कंबोडिया RCEP का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सहमत

क्रिप्टोकरेंसी अपडेट : बिटकॉइन , एथेरियम के दाम में बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -