पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ सीईसीए को जल्द बंद करने का आग्रह किया ड
पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ सीईसीए को जल्द बंद करने का आग्रह किया ड
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दोनों देशों की आर्थिक सुरक्षा के लिए 'व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए)' को तत्काल वापस लेने का आग्रह किया। "हमारी (भारत-ऑस्ट्रेलिया) साझेदारी प्रमुख खनिजों, जल प्रबंधन, नवीकरणीय ऊर्जा  अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में काफी विकसित हुई है," प्रधान मंत्री मोदी ने दूसरे भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा।

अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया ने हाल के वर्षों में अपने संबंधों में महत्वपूर्ण विकास किया है। उन्होंने कहा, "व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, शिक्षा और नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित इन सभी क्षेत्रों में हमारा बहुत करीबी सहयोग है। कोविड -19 प्रकोप के बावजूद, भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने अपनी ऊपर की प्रवृत्ति को बनाए रखा है, दोनों देशों ने बारीकी से बातचीत करना जारी रखा है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के आर्थिक संबंधों, आर्थिक विकास और आर्थिक सुरक्षा के लिए 'सीईसीए का शीघ्र निष्कर्ष निकालना महत्वपूर्ण होगा। "क्वाड में, हमारे पास एक उत्कृष्ट कामकाजी संबंध भी है। यह सहयोग एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करता है" उन्होंने कहा। पीएम मोदी ने 29 भारतीय कलाकृतियों को वापस करने का प्रयास करने के लिए अपने शुरुआती भाषण में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष की भी प्रशंसा की।

"मैं प्राचीन भारतीय कलाकृतियों को वापस करने की पहल करने के लिए विशेष रूप से आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। उनमें से सैकड़ों साल पुरानी मूर्तियां और छवियां हैं जिन्हें राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और अन्य भारतीय राज्यों से गैरकानूनी रूप से हटा दिया गया था। शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेताओं के नई परियोजनाओं के लिए आधार बनाने और उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की उम्मीद है।"

 

महिला विश्व कप: क्या सेमीफइनल में जगह बना पाएगी टीम इंडिया ? कल मंगलवार को बांग्लादेश से भिड़ंत

दर्दनाक हादसा: कुनमिंग से ग्वांगझोउ जा रहा विमान हुआ दुर्घटना का शिकार

बॉस हो तो ऐसा! हर कर्मचारी को दिया लाख-लाख रुपए का तोहफा

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -