यरूशलेम को लेकर कई बार ईसाईयों और मुस्लिमों में हुई है जंग, जानिए धर्मयुद्धों का इतिहास ?
यरूशलेम को लेकर कई बार ईसाईयों और मुस्लिमों में हुई है जंग, जानिए धर्मयुद्धों का इतिहास ?
Share:

 धर्मयुद्ध, ईसाइयों और मुसलमानों के बीच धार्मिक युद्धों की एक श्रृंखला है, जो इतिहास में एक महत्वपूर्ण और जटिल अध्याय का प्रतिनिधित्व करती है। 1096 से 1291 तक फैले, इन आठ प्रमुख धर्मयुद्ध अभियानों का उद्देश्य संघर्ष के केंद्र में मध्य पूर्व में पवित्र भूमि के साथ, दोनों समूहों द्वारा पवित्र माने जाने वाले पवित्र स्थलों पर नियंत्रण हासिल करना था। इन महंगे, हिंसक और अक्सर क्रूर संघर्षों ने यूरोपीय ईसाइयों की स्थिति में काफी वृद्धि की, जिससे वे मध्य पूर्व में भूमि की लड़ाई में प्रमुख खिलाड़ी बन गए।

धर्मयुद्ध क्या थे?

जैसे-जैसे 11वीं शताब्दी समाप्त होने लगी, पश्चिमी यूरोप एक उल्लेखनीय शक्ति के रूप में उभरा। फिर भी, यह अभी भी अन्य भूमध्यसागरीय सभ्यताओं, जैसे बीजान्टिन साम्राज्य और इस्लामी साम्राज्य से पीछे है, जो कभी रोमन साम्राज्य का पूर्वी भाग था। बीजान्टिन साम्राज्य ने सेल्जुक तुर्कों के हाथों काफी क्षेत्र खो दिया था, जिसके कारण पश्चिमी मदद की गुहार लगाई गई।

धर्मयुद्ध कब हुए थे?

नवंबर 1095 में, फ्रांस में क्लेरमोंट की परिषद में, पोप अर्बन द्वितीय ने पश्चिमी ईसाइयों से हथियार उठाने और पवित्र भूमि को पुनः प्राप्त करने में बीजान्टिन की सहायता करने का आह्वान किया। इस आह्वान ने धर्मयुद्ध की शुरुआत को चिह्नित किया। इस सशस्त्र तीर्थयात्रा में शामिल होने वालों ने चर्च के प्रतीक के रूप में एक क्रॉस पहना था। धर्मयुद्ध ने नाइट्स टेम्पलर, ट्यूटनिक नाइट्स और हॉस्पिटैलर्स जैसे धार्मिक शूरवीर सैन्य आदेशों के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जिन्होंने पवित्र भूमि की रक्षा की और ईसाई तीर्थयात्रियों की रक्षा की।

पहला धर्मयुद्ध (1096-1099)

पहले धर्मयुद्ध में क्रुसेडर्स की चार सेनाएँ देखी गईं, जिनका नेतृत्व सेंट-गिल्स के रेमंड, बोउलॉन के गॉडफ्रे, वर्मांडो के ह्यूग और टारंटो के बोहेमोंड और उनके भतीजे टेंक्रेड जैसे प्रमुख लोगों ने किया। पीटर द हर्मिट के तहत एक कम संगठित समूह, जिसे "पीपुल्स क्रूसेड" के नाम से जाना जाता है, पहले ही स्थापित हो चुका था। जब क्रुसेडर्स कॉन्स्टेंटिनोपल पहुंचे, तो सम्राट एलेक्सियस प्रथम ने उनके प्रति वफादारी की शपथ पर जोर दिया। आंतरिक संघर्षों के बावजूद, उन्होंने निकिया और अंततः यरूशलेम पर कब्ज़ा कर लिया, लेकिन यह जीत एक क्रूर नरसंहार के कारण ख़राब हो गई।

दूसरा धर्मयुद्ध (1147-1149)

प्रथम धर्मयुद्ध की सफलता के कारण इस क्षेत्र में क्रूसेडर राज्यों की स्थापना हुई। हालाँकि, जब मुस्लिम सेनाएँ मजबूत होने लगीं, तो दूसरे धर्मयुद्ध का आह्वान सामने आया। फ्रांस के लुई VII और जर्मनी के कॉनराड III के नेतृत्व में, इसके परिणामस्वरूप हार हुई। एडेसा की हार ने यूरोप को झकझोर दिया और दूसरे धर्मयुद्ध की शुरुआत हुई, जो डोरिलेम में राजा कॉनराड की हार और दमिश्क पर कब्जा करने के असफल अभियान के बाद निराशा में समाप्त हुआ।

तीसरा धर्मयुद्ध (1187-1192)

मुस्लिम जीत के जवाब में, तीसरा धर्मयुद्ध शुरू किया गया, जिसका नेतृत्व इंग्लैंड के राजा रिचर्ड प्रथम, फ्रांस के राजा फिलिप द्वितीय और सम्राट फ्रेडरिक बारब्रोसा ने किया। तीसरे धर्मयुद्ध में कई लड़ाइयाँ हुईं, जिनमें अरसुफ़ की लड़ाई भी शामिल थी, लेकिन एक शांति संधि के साथ समाप्त हुई, जिसमें यरूशलेम शहर के बिना ही यरूशलेम साम्राज्य को फिर से स्थापित किया गया।

चौथा धर्मयुद्ध (1202-1204)

चौथा धर्मयुद्ध सत्ता संघर्ष के कारण अपने लक्ष्य से भटक गया और कॉन्स्टेंटिनोपल के विनाशकारी पतन के साथ समाप्त हुआ। क्रुसेडर्स ने अपने भतीजे के पक्ष में बीजान्टिन सम्राट को उखाड़ फेंकने की कोशिश की, जिससे शहर को बर्खास्त कर दिया गया।

अंतिम धर्मयुद्ध (1208-1271)

13वीं शताब्दी में विभिन्न धर्मयुद्ध देखे गए, जिनमें एल्बिजेन्सियन धर्मयुद्ध, बाल्टिक धर्मयुद्ध और दुर्भाग्यपूर्ण बाल धर्मयुद्ध शामिल हैं। सैन्य अभियानों की एक श्रृंखला का उद्देश्य ईसाई धर्म के कथित दुश्मनों से लड़ना था।

अंतिम धर्मयुद्ध

1291 में एकर के पतन से क्रूसेडर राज्यों और धर्मयुद्धों का अंत हो गया। हालाँकि चर्च ने बाद में छोटे धर्मयुद्धों का आयोजन किया, लेकिन 16वीं शताब्दी में सुधार और पोप के अधिकार में गिरावट के कारण उनका महत्व कम हो गया।

धर्मयुद्ध का प्रभाव

धर्मयुद्ध ने ईसाई धर्म और पश्चिमी सभ्यता की पहुंच का विस्तार किया, जिससे रोमन कैथोलिक चर्च को लाभ हुआ और पोप की शक्ति में वृद्धि हुई। उन्होंने पूरे यूरोप में व्यापार और परिवहन में भी सुधार किया।

हालाँकि, मुसलमानों के बीच, क्रुसेडर्स को निर्दयी और क्रूर के रूप में देखा गया, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक नाराजगी रही। आज भी, कुछ लोग मध्य पूर्व में पश्चिमी भागीदारी को "धर्मयुद्ध" कहते हैं। धर्मयुद्ध ने निस्संदेह मध्य पूर्व और पश्चिमी यूरोप पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा, जिसने राजनीतिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण को आकार दिया जो आज भी कायम है।

खाना-पानी, दवाएं लेकर 20 ट्रक पहुंचे गाज़ा, इजराइल की शर्त थी- पहले 200 बंधकों को छोड़े हमास, लेकिन नहीं माने आतंकी

लौट के 'नवाज़' पाकिस्तान आए ! पार्टी बोली- चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे 'शरीफ'

'जल्दी वहां से निकलें..', इजराइल ने अपने नागरिकों को मिस्र और जॉर्डन छोड़ने के लिए कहा, गाज़ा में बढ़ा तनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -