लौट के 'नवाज़' पाकिस्तान आए ! पार्टी बोली- चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे 'शरीफ'
लौट के 'नवाज़' पाकिस्तान आए ! पार्टी बोली- चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे 'शरीफ'
Share:

इस्लामाबाद: चार साल की लम्बी अवधि के बाद पाकिस्तान लौटने से पहले, पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने देश में अराजक स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने यह विश्वास भी जताया कि उनकी PML-N पार्टी मौजूदा संकट से निपटने और आर्थिक रूप से परेशान देश का नेतृत्व करने में सक्षम है। पूर्व वित्त मंत्री और PML-N के दिग्गज नेता इशाक डार ने कहा कि 73 वर्षीय पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) सुप्रीमो एक चार्टर्ड विमान से दुबई से इस्लामाबाद के लिए उड़ान भरेंगे।

डार ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि, "इस्लामाबाद में करीब एक घंटे रुकने के बाद वह मीनार-ए-पाकिस्तान में एक रैली को संबोधित करने के लिए लाहौर के लिए रवाना होंगे।" दुबई एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने देश के मौजूदा हालात पर निराशा जताई. उन्होंने कहा कि यह 2017 से भी बदतर है जब उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य ठहराया था और बाद में जवाबदेही अदालत ने भ्रष्टाचार के दो मामलों में दोषी पाया था। नवाज शरीफ ने कहा कि, ''स्थिति 2017 से बेहतर नहीं है और यह सब देखकर मुझे दुख होता है कि हमारा देश आगे बढ़ने के बजाय पीछे चला गया है।'' उन्होंने कहा कि यह सोचने का समय है कि देश इस स्थिति में क्यों आया।

नवाज़ शरीफ ने आगे कहा कि, "पाकिस्तान में स्थिति बहुत अराजक है और यह बहुत चिंताजनक है।" दुबई हवाईअड्डे से रवाना होने से पहले उन्होंने कहा, ''हम देश की समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं। लोग पाकिस्तान में पीड़ित हैं और यह दर्दनाक है, लेकिन उम्मीद है कि हम स्थिति में सुधार कर सकते हैं। हमने गड़बड़ी पैदा की और केवल हम ही स्थिति को ठीक कर सकते हैं। चुनाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) को चुनाव की तारीख तय करने का अधिकार है।

2017 में अपनी सजा के बाद अपने भाग्य के बारे में बात करते हुए नवाज़ शरीफ ने कहा कि उन्होंने सब कुछ अल्लाह पर छोड़ दिया है और वह सफलतापूर्वक पाकिस्तान लौट रहे हैं। पार्टी के मुताबिक, नवाज संभवत: दोपहर 12:30 बजे इस्लामाबाद पहुंचेंगे। और कुछ घंटों के बाद लाहौर के लिए प्रस्थान करेंगे। दिन में बाद में मिनारी-पाकिस्तान के लिए रवाना होने से पहले वह पहले अपने जाति उमरा निवास जा सकते हैं।
एक रिपोर्ट के अनुसार, नवाज लाहौर के बजाय इस्लामाबाद पहुंच रहे हैं, क्योंकि राजधानी में उनका पहुंचना जमानत के लिए जरूरी था, जो कि इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दी थी।

पंजाब के एक PML-N नेता ने कहा कि, "नवाज शरीफ की घर वापसी के लिए एक जोरदार प्रदर्शन करना सभी को यह बताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि PML-N अभी भी लाहौर में एक लोकप्रिय पार्टी है, जो कभी इसका गढ़ था। और यहां पार्टी नेतृत्व इसमें सफल होगा, क्योंकि इस संबंध में बहुत कुछ दांव पर लगा है।" उन्होंने कहा कि नवाज के आगमन से पार्टी को ऐसे समय में बहुत जरूरी प्रोत्साहन मिलेगा, जब देश जनवरी में आम चुनाव की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि, "वह (नवाज़) पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व करेंगे और चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे।" 

लाहौर में, शहबाज शरीफ, मरियम नवाज शरीफ और हमजा शहबाज सहित PML-N नेतृत्व ने शुक्रवार को एक व्यस्त दिन बिताया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बलूचिस्तान, सिंध और गिलगित-बाल्टिस्तान से पार्टी कार्यकर्ताओं का कारवां लाहौर के लिए रवाना हो और जिन्हें जाना है खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब से आएंगे और शनिवार सुबह रवाना होंगे। भले ही पार्टी ने दस लाख लोगों को इकट्ठा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है, लेकिन आयोजकों ने शुक्रवार को केवल 10,000 कुर्सियाँ ही रखीं। पंजाब पुलिस के हजारों अधिकारी, वर्दी और सादे कपड़ों में, कार्यक्रम स्थल के अंदर और बाहर सुरक्षा कर्तव्य निभाएंगे।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि PML-N ने टिकट के इच्छुक उम्मीदवारों से यह भी स्पष्ट रूप से कहा है कि यदि वे शनिवार को कार्यक्रम स्थल पर लोगों को लाने के आवश्यक लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहते हैं तो उनकी उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया जा सकता है। पार्टी के मुताबिक, जनसभा में सिर्फ नवाज ही बोलेंगे। PML-N ने शनिवार को लाहौर में गुलाब की पंखुड़ियां बरसाने के लिए दो छोटे विमान भी किराए पर लिए हैं। बता दें कि, उच्च न्यायालय द्वारा चार सप्ताह की जमानत दिए जाने के बाद नवाज नवंबर 2019 में चिकित्सा आधार पर लंदन चले गए थे। उस समय तक, उन्होंने अल-अज़ीज़िया भ्रष्टाचार मामले में अपनी सात साल की जेल की सजा की आधी सजा काट ली थी।

तब से चार वर्षों के दौरान, सजा के खिलाफ अपील की कार्यवाही से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण नवाज को अल-अजीजिया और एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामलों में घोषित अपराधी घोषित कर दिया गया था। NAB द्वारा उनके द्वारा दायर याचिकाओं का विरोध नहीं करने के बाद इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को उन्हें दोनों मामलों में 24 अक्टूबर तक सुरक्षात्मक जमानत दे दी। 2016 के पनामा पेपर्स लीक के बाद उनके परिवार की संपत्ति की जांच के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा उन्हें जीवन भर के लिए सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्होंने 2017 में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में पद छोड़ दिया था। हालाँकि, शरीफ ने लगातार किसी भी गलत काम से इनकार किया है और इसे राजनीति से प्रेरित मामला बताया है।

आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' से लौटे लोगों को स्कूलों में नौकरी दे रहा ये देश ! सुरक्षा एजेंसियों ने जताई चिंता

'इजराइल-सऊदी अरब के संबंध बिगाड़ने के लिए आतंकी संगठन हमास ने किया हमला..', जो बाइडेन का बड़ा दावा

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने पार्टनर से तोड़ा 10 साल पुराना रिश्ता, साथी की आपत्तिजनक टिप्पणी बनी वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -