खाना-पानी, दवाएं लेकर 20 ट्रक पहुंचे गाज़ा, इजराइल की शर्त थी- पहले 200 बंधकों को छोड़े हमास, लेकिन नहीं माने आतंकी
खाना-पानी, दवाएं लेकर 20 ट्रक पहुंचे गाज़ा, इजराइल की शर्त थी- पहले 200 बंधकों को छोड़े हमास, लेकिन नहीं माने आतंकी
Share:

यरूशलम: इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध के बीच राहत सामग्री लेकर ट्रकों का पहला काफिला आज शनिवार (21 अक्टूबर) को मिस्र से गाजा पट्टी में प्रवेश कर गया।  रफ़ा सीमा पार से 20 ट्रक गाजा में प्रवेश कर चुके हैं। 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद बंद होने के बाद क्रॉसिंग को पहली बार खोला गया था।

 

हमास के मीडिया कार्यालय के एक बयान में शनिवार को कहा गया कि, "आज आने वाले राहत सहायता काफिले में 20 ट्रक शामिल हैं, जो दवा, चिकित्सा आपूर्ति और सीमित मात्रा में खाद्य आपूर्ति (डिब्बाबंद सामान) ले जा रहे हैं।" बता दें कि, 200 से अधिक ट्रक लगभग 3000 टन भोजन, पानी, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ गाजा में प्रवेश करने के लिए कई दिनों से सीमा के पास इंतजार कर रहे हैं। जबकि सहायता एजेंसियां और अन्य राष्ट्र इज़राइल से सहायता सामग्री को गाजा में प्रवेश करने देने का आग्रह कर रहे थे, इज़राइल इस बात पर जोर दे रहा था कि हमास को पहले इजराइल के बंधकों को रिहा करना होगा। हालाँकि, हमास द्वारा इज़रायली शर्तों को पूरा किए बिना राफ़ा क्रॉसिंग खोल दी गई थी।

आतंकवादी समूह हमास ने कल दो अमेरिकी महिलाओं, जूडिथ रानन और उसकी किशोर बेटी नताली को रिहा कर दिया, लेकिन बच्चों और बुजुर्गों सहित 200 से अधिक लोगों को बंधक बना रखा है। संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मानवीय सहायता के लिए सीमा पार खोलने का आग्रह करते हुए कहा था कि, "ये ट्रक सिर्फ ट्रक नहीं हैं - वे एक जीवन रेखा हैं, वे गाजा में कई लोगों के लिए जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हैं।" इजराइल के साथ कई दौर की बातचीत के बाद क्रॉसिंग को खोला गया। इज़रायली सरकार ने सहायता का निरीक्षण करने के लिए एक तंत्र और यह सुनिश्चित करने के लिए एक उपाय की मांग की है कि यह हमास के आतंकवादियों तक न पहुंचे।

आज गाजा तक जो सहायता पहुंची, वह जरूरत का एक छोटा सा हिस्सा है। वर्तमान संघर्ष से पहले, सहायता सामग्री लेकर लगभग 450 ट्रक प्रतिदिन मिस्र (Egypt) से गाजा में प्रवेश करते थे। संयुक्त राष्ट्र (UN) के अधिकारियों का कहना है कि तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 100 ट्रकों की आवश्यकता होती है और कोई भी सहायता अभियान बड़े पैमाने पर टिकाऊ होना चाहिए। गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और विदेशी देशों, ज्यादातर मध्य पूर्वी देशों द्वारा भेजी जाने वाली सहायता पर निर्भर हैं।

 

रफ़ा बॉर्डर गाजा के साथ एकमात्र सीमा क्षेत्र है, जिसकी सीमा इज़राइल की सीमा से नहीं लगती है। पहले, इज़राइल के साथ केरेम शालोम क्रॉसिंग का उपयोग सहायता पहुंचाने के लिए भी किया जाता था, लेकिन अब इज़राइल ने कहा है कि जब तक हमास 7 अक्टूबर के हमले के दौरान अपहरण किए गए सभी बंधकों को रिहा नहीं कर देता, तब तक वह क्रॉसिंग नहीं खोलेगा। जबकि ट्रकों ने गाजा में जाना शुरू कर दिया है, विदेशी नागरिकों के जल्द ही राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा छोड़ने की उम्मीद है। बड़ी संख्या में विदेशी सीमा के पास जल्द से जल्द क्षेत्र छोड़ने का इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले येरुशलम स्थित यू दूतावास ने कहा था कि उसे सूचना मिली है कि सुबह 10 बजे बॉर्डर क्रॉसिंग खोल दी जाएगी। 

हालाँकि, दूतावास ने "क्रॉसिंग के दोनों किनारों पर संभावित रूप से अराजक और अव्यवस्थित माहौल" के बारे में चेतावनी दी थी, लोगों से क्रॉसिंग की ओर जाने से पहले स्थिति का आकलन करने के लिए कहा था। अमेरिकी दूतावास ने कहा था, "अगर सीमा खोली जाती है, तो हमें नहीं पता कि यह विदेशी नागरिकों के लिए गाजा छोड़ने के लिए कितने समय तक खुली रहेगी।"

लौट के 'नवाज़' पाकिस्तान आए ! पार्टी बोली- चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे 'शरीफ'

'जल्दी वहां से निकलें..', इजराइल ने अपने नागरिकों को मिस्र और जॉर्डन छोड़ने के लिए कहा, गाज़ा में बढ़ा तनाव

आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' से लौटे लोगों को स्कूलों में नौकरी दे रहा ये देश ! सुरक्षा एजेंसियों ने जताई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -