बेमौसम हुई बारिश से फसले हुई बर्बाद, किसानों को हुआ नुकसान
बेमौसम हुई बारिश से फसले हुई बर्बाद, किसानों को हुआ नुकसान
Share:

जबलपुर से कार्तिक गुप्ता की रिपोर्ट

जबलपुर। प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बेमौसम बारिश फसलों के लिए तबाही बनकर आई है। जबलपुर जिले में अचानक हुई अतिवृष्टि से फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। धान और मटर की फसलें तो लगभग बर्बाद ही हो चुकी हैं। जबलपुर में कई हजारों एकड़ के रकबे में धान की खेती हुई है और धान की फसल पक कर तैयार ही होने को थी की भारी बारिश की वजह से धान पानी में डूबने और जमीन पर गिर जाने की वजह से बर्बाद हो गई।

पूरे देश में अपनी अलग पहचान रखने वाला जबलपुर का मटर भी इस बारिश की चपेट में आया है। जबलपुर के बड़े हिस्से खासकर पाटन शहपुरा इलाके में मटर कि बहुतायत पैदावार होती है। मटर की फसल को तैयार करने के लिए किसानों के कई हजारों एकड़ में मटर का बीज डालकर बुवाई कर दी थी लेकिन अचानक हुई बारिश ने मटर को भी पूरी तरह नष्ट कर दिया है। जिले में करीब 1 लाख 70 हजार हेक्टेयर में धान की बुआई हुई थी तो वहीं 20 हजार हेक्टेयर में मटर की बुआई हो चुकी थी। 

अब ऐसे में किसान एक बार फिर सरकार की ओर आस लगाए बैठे हैं क्योंकि बारिश की वजह से धान और मटर के किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो चुका है और भरपाई होना लगभग नामुमकिन है। इस मामले पर कलेक्टर का कहना है कि सर्वे के निर्देश दे दिए गए हैं और जल्दी सर्वे पूरा होने के बाद मुआवजे का काम भी किया जाएगा। इसके साथ कृषि विभाग को भी निर्देश दिए गए है कि वो किसानों से मिलकर उन्हें उनकी फसल बारिश से किस तरह बचाई जा सकती है उसकी सलाह दें।

पुलिस द्वारा चलाया जा रहा नशा मुक्ति अभियान, नशा मुक्ति हेतु किया गया जनसंवाद

ऑपरेशन मुस्कान के तहत पुलिस की कार्यवाही, 12 घंटे के भीतर बालक को परिजनों को सौंपा

सुबह पत्नी ने रखा करवा चौथ का व्रत, शाम को पति संग पहुंची फैमली कोर्ट और फिर जो हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -