किसान क्रेडिट कार्ड और फसल बीमा होंगे एक ऐसे पहुंचेगा किसान को फायदा

Aug 12 2018 05:21 PM
किसान क्रेडिट कार्ड और फसल बीमा होंगे एक ऐसे पहुंचेगा किसान को फायदा

नई दिल्ली : किसानों को हर साल किसी न किसी तरह से फसलों का नुकसान होता है. जिससे उन्हें उभारने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. उन्हें बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने को लेकर किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करने की नीति बनाई है. 

पहली तिमाही में एसबीआई को हुआ 4,876 करोड़ का शुद्ध घाटा

सरकार के मुताबिक जिन किसानों के पास यह कार्ड है उनकी फसल का बीमा तो अपने आप हो जाता है. जबकि जिनके पास यह कार्ड नहीं है उन्हें फसल बीमा नहीं मिल पता है. इसके अलावा कृषि मंत्रालय की निगरानी में चल रही फसल बीमा योजना की रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि कंपनियां बगैर कार्ड वाले किसानों से संपर्क बनाने में भी करती हैं.

कारोबार के आखिरी दिन बाज़ार में आई में गिरावट...

इसका कारण यह है कि इन किसानों को बीमा देने पर  कंपनियों का अतिरिक्त खर्च हो जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को निर्धारित राशि तक उधार दिया जाता है. जिस पर बैंक कम से कम ब्याज लेती है. देश भर में किसानों को 4.56 करोड़ से भी ज्यादा कार्ड जारी किए गए हैं. लेकिन इनमे से केवल 2.35 करोड़ क्रेडिट कार्ड ही अभी सक्रिय है. अब सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए बैंको को सालाना टारगेट देगी. 

ख़बरें और भी...

15 अगस्त के मौक़े पर जिओ का नया धमाका

नहीं रहे बजाज एमडी अनंत बजाज, हार्ट अटेक से हुई मौत

?