4.6 लाख भारतीयों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड को खतरा, बैंक खाते में लग सकती है सेंध
4.6 लाख भारतीयों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड को खतरा, बैंक खाते में लग सकती है सेंध
Share:

एक बार फिर से भारत के लाखों लोगों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड खतरे में हैं, क्योंकि 4 लाख से ज्यादा लोगों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी डार्क नेट पर बिक रही है। इसके अलावा इसका खुलासा Group-IB ने किया है जो कि सिंगापुर की एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। वही ग्रुप आईबी ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि 4,61,976 क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी डार्क वेब Joker’s Stash पर बिक रही है। वही बिक रही जानकारियों में कार्ड नंबर के साथ-साथ सीवीवी कोड भी शामिल हैं। ग्रुप आईबी ने इसकी जानकारी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को दी है। इसके अलावा  ग्रुप आईबी ने कहा है कि डार्क नेट पर बिक रही इन जानकारियों की कीमत करीब 4.2 मिलियन डॉलर यानी करीब 30 करोड़ रुपये से भी अधिक है, हालांकि भारत के लोगों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी डार्क नेट पर कैसे पहुंची है इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें महाराष्ट्र साइबर पुलिस के एसपी बालसिंग राजपुत ने अपने एक बयान में कहा है कि हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और जल्द ही इसके लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी।  ग्रुप आईबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि डार्क नेट पर बिक रही जानकारियों में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नंबर के साथ-साथ एक्सपायरी डेट, कार्ड होल्डर का नाम और सीवीवी नंबर भी मौजूद है। वही इसके अलावा कार्ड होल्डर का मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और घर का पता भी शामिल है।हालांकि यह पहला मामला नहीं है।वही इससे पहले भी बीते साल नवंबर में 13 लाख लोगों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी लीक हुई थी। वही रिपोर्ट सामने आने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों को इस मामले की जांच का आदेश दिया थी। अगली स्लाइड में जानें आपको क्या करना चाहिए?

इतनी बड़ी हैकिंग से बचने का तरीका क्या है?
इसके अलावा इतनी बड़ी हैकिंग में आप और हम में से किसी के भी बैंक की जानकारी मौजूद हो सकती है। ऐसे में आपके लिए पहला काम यह है कि जिस भी किसी पेमेंट वॉलेट या शॉपिंग वेबसाइट पर आपका कार्ड सेव है, उसे डिलीट करें। इसके अलावा अपने कार्ड का पिन भी तुरंत बदलें। मैसेज या ई-मेल के रूप में आए किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें। साथ ही किसी अनजान वेबसाइट से ऑफर के चक्कर में कुछ भी ना खरीदें। जिस कार्ड से लेनदेन करते हैं उस बैंक खाते में सीमित पैसा ही रखें।

Xiaomi Mi 10 दमदार फीचर्स के साथ इस दिन होगा लॉन्च

Tecno जल्द लेकर आ रहा है पंच-होल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन, यहाँ देखे टीज़र

Realme C3 और Realme C2 के बीच कड़ी टक्कर, जानिए दोनों में क्या है खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -