भारत में पहली बार ट्रांसजेंडर को बनाया कॉलेज का प्रिंसिपल
भारत में पहली बार ट्रांसजेंडर को बनाया कॉलेज का प्रिंसिपल
Share:

कोलकाता: भारत देश में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर को किसी कॉलेज का प्रिंसिपल बनाया जाएगा। पश्चिम बंगाल स्थित कृष्णानगर वुमेन्स कॉलेज में आने वाली तारीख 9 जून को ट्रांसजेंडर मानबी बंद्योपाध्याय प्रिंसिपल का पद भार संभालेंगी। मानबी अभी विवेकानंद सतोवार्षिकी महाविद्यालय में बांग्ला की एसोसिएट प्रोफेसर है। गौरतलब है की देश में पहली बार ऐसा हो रहा है की किसी ट्रांसजेंडर को किसी कॉलेज के प्रिंसिपल की जिम्मेदारी दी जा रही है।

बंगाल के शिक्षा मंत्री के बोल:- राज्य सरकार ने सराहना दी है की किसी ट्रांसजेंडर को कॉलेज का प्रिंसिपल बनाया जाएगा। शिक्षा मंत्री पार्थी चटर्जी ने कहा है की "यह फैसला कॉलेज की सर्विस कमीशन का है और इस विषय में हमने किसी प्रकार की दखल अन्दाजी नहीं की है, मैं इस फैसले से बेहद खुश भी हूँ।" इस बीच कॉलेज की गवर्निंग बॉडी के चेयरपर्सन और तकनिकी शिक्षा मंत्री उज्ज्वल विश्वास ने कहा की हमें एक शख्स की तलाश थी जो कॉलेज को सही रास्ता दिखने में अपना पूरा विश्वास रखत हों।

इस पद भार से बहुत खुश है मानबी:- मंगलवार के दिन मानबी कॉलेज कैंपस पहुंची साथ में उनका गोद लिया हुआ बेटा और एक ट्रांसजेंडर दोस्त ज्योति समानता भी साथ पहुंचे हुए थे। कॉलेज का पद मिलने पर मानबी बहुत हुई उत्साहित और खुश है,साथ ही उनके सहकर्मी और स्टूडेंट्स भी खुश है। और उन्ही के कॉलेज की भूगोल विषय प्रोफेसर जयश्री मंडल का कहना है की माँबी ने अपने जीवन में बहुत सी कठिनाईयों और कई बड़ी चुनौतियों का सामना किया है, इस प्रकार से मानबी को कई लोग उन्हें अपना आदर्श मानते है, उनका मार्गदर्शन से कॉलेज और छात्रों की खूब तरक्की होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -